गुजरात, हरियाणा सहित इन राज्यों से विदाई ले चुका है मानसून, जानें आज मौसम का हाल

कानपुर । देश के कई हिस्सों में दशहरा के दिन झमाझम बारिश का अनुमान है। दो दिनों से मौसम का ऐसा मिजाज बदला है कि एक बार फिर मानसून सक्रिय हो रहा है। मौसम विज्ञानियों के मुताबिक इस बार यूपी उत्तराखण्ड और हिमांचल प्रदेश समेत अन्य हिस्सों में झमाझम बारिश की संभावना है। इससे दशहरा के पर्व पर खलल पड़ सकता है। इस मानसून के तीन दिनों तक सक्रिय रहने के आसार हैं।

चन्द्रशेखर आजाद कृषि प्रौद्योगिक विश्वविद्यालय कानपुर के मौसम वैज्ञानिक डॉ एस एन सुनील पाण्डेय ने मंगलवार को बताया कि गुजरात, हरियाणा, जम्मू कश्मीर और राजस्थान सहित देश के कई राज्यों से मानसून की विदाई हो चुकी है लेकिन कुछ राज्यों में फिर से भारी बारिश की संभावना बन गई है। दशहरा के पर्व पर यानी पांच अक्टूबर को उत्तर प्रदेश और उत्तराखण्ड सहित हिमाचल प्रदेश में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विभाग (आईएमडी) ने भी पूर्वानुमान जारी करके बताया है कि हिमाचल प्रदेश, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड के कई इलाकों में दो से तीन दिनों तक बारिश होने वाली है। देहरादून में छह, सात और आठ अक्टूबर को तेज हवाओं के साथ बारिश हो सकती है। इसके अलावा नैनीताल में भी अच्छी बारिश हो सकती है।

बताया कि हिमांचल प्रदेश के मनाली में पांच अक्टूबर से बारिश की संभावना है। धर्मशाला में पांच से नौ अक्टूबर तक लगातार बारिश हो सकती है। शिमला में भी हल्की बारिश का अनुमान है। उत्तर प्रदेश में आगामी पांच दिनों में मध्यम से घने बादल छाए रहने के कारण मध्यम से भारी बारिश होने की संभावना है। इसमें कानपुर मंडल सहित पूर्वी उत्तर प्रदेश में चार से आठ अक्टूबर के बीच मध्यम से तेज बरसात होने की उम्मीद है। देश भर में बने मौसमी सिस्टमों को लेकर बताया कि चक्रवाती परिसंचरण पश्चिम मध्य और उससे सटे उत्तर-पश्चिम बंगाल की खाड़ी पर बना हुआ है जो औसत समुद्र तल से 5.8 किमी तक फैला हुआ है। एक अन्य चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र उत्तर पूर्व बंगाल की खाड़ी और आसपास के क्षेत्रों पर बना हुआ है। यह औसत समुद्र तल से 5.8 किमी तक फैला हुआ है।

Back to top button