गोरखपुर के बेलघाट में रहस्यमयी तरीके से मृत मिले तीन सौ से अधिक चमगादड़, लोगों में वायरस का खौफ


-बेलघाट के राधा स्वामी मंदिर के पीछे बाग में मृत मिले चमगादड़

-क्षेत्र में दहशत का माहौल


गोरखपुर । जनपद के दक्षिणांचल क्षेत्र में मंगलवार को रहस्यमयी तरीके सैकड़ों की संख्या में चमगादड़ मृत पाए गए। अचानक बड़ी संख्या में चमगादड़ों की मौत से ग्रामीणों में दहशत का माहौल है। हालांकि चमगादड़ों के मौत का कारण स्पष्ट नहीं हो सका। वन विभाग प्रथम दृष्टया इनके मौत का कारण अचानक बढ़ी गर्मी व पानी की कमी बता रहा है। फिर भी मौत की सही जांच के लिए इन्हे पोस्टमार्टम के लिए भेजा जा रहा है ।

बता दें कि जनपद के दक्षिणांचल में बेलघाट कस्बा राधा कृष्ण सत्संग मंदिर के पास ध्रुव नारायण शाही के बाग में मंगलवार की सुबह पेड़ से लेकर जमीन पर तीन सौ से अधिक चमगादड़ मृत देखे गए। थोड़ी ही देर में मौके पर ग्रामीणों की भीड़ जुट गई। कोरोना काल में चमगादड़ों की बड़े पैमाने पर रहस्यमयी मौत को लेकर ग्रामीणों में दहशत व्याप्त है । सूचना के बाद पूर्वान्ह करीब 11 बजे वन विभाग खजनी रेंज के क्षेत्राधिकारी देवेंद्र कुमार भी मौके पर पहुंच गए। उन्होने भीषण गर्मी व लू के कारण मौत होने की संभावना जताई। उनका कहना है कि इर्द-गिर्द के सभी तालाब सूखे हुए हैं। पानी की तलाश में चमगादड़ इधर-उधर भटक रहे हैं। पानी न मिलने और ऊपर से बेतहाशा गर्मी के कारण चमगादड़ों की मौत हो गई होगी। सोमवार की दोपहर में भी कुछ चमगादड़ मृत देखे गए थे। वन विभाग तथा पशु चिकित्सा विभाग की टीम द्वारा मौके से सभी मृत चमगादड़ों को एकत्रित कर पोस्टमार्टम के लिए ले जाया गया।

बरेली में होगा चमगादड़ों का पोस्टमार्टम

डीएफओ अविनाश कुमार का कहना है कि चमगादड़ों को पोस्टमार्टम के लिए भेजा जा रहा है। रिपोर्ट आने के बाद ही स्पष्ट रूप से कुछ बताया जा सकता है।मृत पाए गए चमगादड़ों में से तीन के शव सुरक्षित जार में रखकर उसे पोस्टमार्टम के लिए बरेली भेजा जाएगा।

Back to top button
E-Paper