नेशनल हेराल्ड केस LIVE : ED ऑफिस पहुंचे राहुल गांधी, सुरजेवाला को पुलिस ने हिरासत में लिया

नेशनल हेराल्ड केस में ED के सवालों का जवाब देने दूसरे दिन राहुल गांधी कार से जांच एजेंसी के ऑफिस पहुंचे। उनके साथ कार में प्रियंका गांधी भी थीं। राहुल को ED ऑफिस छोड़ने के बाद प्रियंका वहां से चली गईं। उनके साथ पैदल मार्च करके जा रहे कांग्रेस नेता रणदीप सिंह सुरजेवाला को घसीटकर पुलिस ने वैन में बैठा लिया। उनके अलावा अन्य नेताओं को भी पुलिस ने हिरासत में लिया है। सुरजेवाला और चिदंबरम् को प्रदर्शन के दौरान चोट आई है।

कांग्रेस कार्यालय के पास लगे बैरिकेड पर रोके जाने पर छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की दिल्ली पुलिस से झड़प हो गई। उन्होंने पुलिस से कहा- आप एक मुख्यमंत्री को नहीं रोक सकते हैं। लेकिन, पुलिस ने उन्हें नहीं जाने दिया।

इससे पहले राहुल अपने घर से प्रियंका गांधी के साथ कांग्रेस मुख्यालय पहुंचे। राहुल-प्रियंका के साथ कांग्रेस मुख्यालय पर कांग्रेस के तमाम नेताओं ने ओपिन एरिया में बातचीत की। यहां से रणनीति तैयार होने के बाद राहुल ED दफ्तर के लिए रवाना हुए।

सरकार संपत्ति बेच रही, विरोध करने वालों की आवाज दबा रही: सुरजेवाला
कांग्रेस कार्यालय में बैठक को संबोधित करते हुए रणदीप सिंह सुरजेवाला ने कहा- सरकार 70 सालों में बनाई गईं संपत्तियों को बेच रही है। इसके विरोध में उठने वाली राहुल गांधी की आवाज को दबाने के लिए जांच एजेंसियों का दुरुपयोग कर रही है। कांग्रेस डरने वाली नहीं है।

कल ED अफसरों से कहा था- रात में यहीं रोकना का इरादा है क्या?
जांच एजेंसी ने सोमवार को राहुल गांधी से करीब 9 घंटे पूछताछ की थी। राहुल ने देर रात तक हो रही पूछताछ के दौरान ED के अफसर से कहा कि ‘क्या रात को यही रोकने का इरादा है। यदि हां, तो मैं डिनर के बाद आऊं।’

सूत्रों के मुताबिक, पूछताछ के दौरान एजेंसी उनके जवाब से संतुष्ट नहीं दिखी। उनसे कुछ पेपर्स भी मांगे गए हैं। राहुल कई बार एजेंसी के सवाल का जवाब देने से बचते नजर आए। इसके चलते उन्हें मंगलवार को दोबारा बुलाया गया है।

ED ने पूछा- 50 लाख के शेयर के लिए पैसे कैसे जुटाए?

  1. आपकी संपत्ति कहां-कहां है? क्या विदेश में कोई संपत्ति है? हां, तो कहां और कितनी है?
  2. AJL में आपकी भूमिका क्या थी, यंग इंडिया से कैसे जुड़े?
  3. यंग इंडिया के डायरेक्टर कैसे बने? कंपनी कब-कितने में बनाई?
  4. क्या यंग इंडिया AJL का टेकओवर कर सकती है?
  5. AJL की देनदारी खत्म करने के लिए जो पेमेंट हुई, वह किसके फैसले पर दी गई?
  6. AJL के 50 लाख रुपए के जो शेयर आपने खरीदे, उसका पेमेंट कैसे किया गया था?
  7. आपकी कितनी हिस्सेदारी थी? आपने अपने शेयर कैसे और कितने में खरीदे? इसके लिए पैसे कहां से जुटाए?
  8. AJL की 90.9 करोड़ रुपए की देनदारी को टेकओवर के बाद माफ क्यों कर दिया गया?
  9. शेयर अपने नाम से लिए, जबकि नेशनल हेराल्ड को कांग्रेस ने 90.9 करोड़ रु. दिए?
  10. टेकओवर के लिए पुराने शेयर होल्डर्स की मीटिंग के मिनिट्स? अगर मीटिंग नहीं बुलाई गई थी, तो इसका कारण क्या था?
  11. AJL को कांग्रेस पार्टी ने लोन क्यों दिया, जबकि वह एक डूबता हुआ जहाज था?
  12. नेशनल हेराल्ड को पुनर्जीवित करने के पीछे क्या मकसद था?

सुबह करीब 3 घंटे पूछताछ हुई थी
इससे पहले सोमवार सुबह ED ने राहुल से करीब 3 घंटे तक पूछताछ की। इसके बाद दोपहर करीब तीन बजे लंच ब्रेक हुआ। ED ने उन्हें लंच के लिए पूछा, लेकिन राहुल ने मना कर दिया। इसके बाद वे प्रियंका गांधी के साथ सीधे सर गंगाराम अस्पताल में भर्ती सोनिया गांधी से मिलने पहुंचे। करीब 40 मिनट बाद राहुल वापस ED के दफ्तर लौटे। इसके बाद उनसे दोबारा पूछताछ शुरू हुई।

इधर, पार्टी प्रवक्ता और सांसद रणदीप सिंह सुरजेवाला ने कहा कि पूर्व गृह मंत्री, पी.चिदंबरम के साथ पुलिस की धक्कामुक्की हुई, चश्मा जमीन पर फेंका, उनकी बाईं पसलियों में हेयरलाइन फ्रैक्चर है। सांसद प्रमोद तिवारी को सड़क पर फेंका गया। सिर में चोट और पसली में फ्रैक्चर है। क्या यह प्रजातंत्र है?

Back to top button