अब चीन का मोह छोड़, ताज-नगरी आएगी जर्मन फुटवियर कंपनी

लखनऊ
दुनिया के 80 से ज्यादा देशों में फुटवियर सप्लाई करने वाली जर्मन कंपनी वॉन वेल्क्स चीन से अपना मैन्युफैक्चरिंग प्लांट शिफ्ट कर आगरा में यूनिट लगाएगी। आगरा में लगने वाली यूनिट से हर साल 30 लाख जोड़ी जूते बनाए जाएंगे। पहले चरण में कंपनी आगरा में 110 करोड़ रुपये का निवेश करेगी और 10 हजार से ज्यादा लोगों को रोजगार मिलेगा। जर्मन कंपनी भारत में लैट्रिक इंडस्ट्रीज के साथ मिलकर काम करेगी। कंपनी यह पूरा निवेश अगले दो साल में करेगी।

दूसरे चरण में एनसिलरी यूनिट 

तय योजना के अनुसार पहले चरण में जर्मन कंपनी आगरा में यूनिट लगाएगी। दूसरे चरण में एनसिलरी यूनिट लगाने का काम किया जाएगा। जो कंपनी को जरूरी रॉ मेटेरियल सप्लाई करेगी। एनसिलरी यूनिट में फुटवियर कंपनी के लिए सोल, स्पेशल फैब्रिक और केमिकल बनाए जाएंगे, जो मौजूदा समय में भारत में मौजूद नहीं हैं।

इसलिए चीन छोड़ रही कंपनी
चीन छोड़कर यूपी में कंपनी के निवेश करने की एक बड़ी वजह यह है कि यहां सस्ती और स्किल्ड लेबर है। इसके अलावा जूता निर्माण के लिए जरूरी रॉ मेटेरियल भी उपलब्ध है। वहीं, यूपी सरकार द्वारा निवेश को लेकर दी जाने वाली रियायत भी बड़ी वजह है। इसके अलावा आगरा फुटवियर निर्माण का एक बड़ा केंद्र है। इस कारण भी कंपनी ने जिले को अपनी यूनिट के लिए चुना है।

Back to top button
E-Paper