महिला जनसुनवाई एवं जागरूकता चौपाल का आयोजन

जनसुनवाई में महिलाओं ने बताइए अपनी समस्याएं
इटावा 18 मई 2022।
मिशन शक्ति के तहत बुधवार को बच्चों और महिलाओं की सुरक्षा, संरक्षण तथा स्वाबलंबन हेतु सिंचाई विभाग डाक बंगले में जागरूकता चौपाल लगाई गई। चौपाल में अनेकों मुद्दों पर समाधान हेतु विचार विमर्श व जागरूकता के लिए सरकार द्वारा संचालित योजनाओं का प्रचार प्रसार भी किया गया।
जन जागरूकता चौपाल में मुख्य अतिथि के रूप में मौजूद राज्य महिला आयोग सदस्य सुमन चतुर्वेदी ने नारी शक्ति के रूप में बैठी महिलाओं को संबोधित करते हुए कहा कि सरकार द्वारा लगातार महिलाओं को सशक्त और स्वावलंबी बनाने का कार्य किया जा रहा है जिससे महिला आत्मनिर्भर बन सके।
उन्होंने कहा कि महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए सरकार विभिन्न योजनाओं के द्वारा महिलाओं को सही मार्गदर्शन प्रदान कर रही है। उन्होंने कहा कि महिलाओं की सुरक्षा,संरक्षण, स्वावलंबन के संदर्भ में राज्य महिला आयोग सदैव महिलाओं को जागरूक बनाती है साथ ही उनकी समस्याओं का जल्द से जल्द समाधान हो उसके लिए प्रभावी तरीके से कार्य करने के लिए हम सभी महिलाएं तत्पर रहती हैं।
बुधवार को जनसुनवाई कार्यक्रम में भारती,सोनम सिंह, शिवकांति अनुराधा आदि ने घरेलू हिंसा व एक अन्य समस्या को सुना गया। जिस पर उन्होंने संबंधित अधिकारियों को समय पर शिकायतों का निराकरण कराने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि महिलाओं की शिकायतों पर तुरंत कार्रवाई करते हुए मुझे अवगत भी कराएंगे। उन्होंने कहा कि इसमें किसी भी प्रकार की संबंधित अधिकारियों द्वारा लापरवाही बरती गई तो उसके खिलाफ कठोरतम कार्यवाही अमल में लाई जाएगी |
राज्य महिला आयोग सुमन चतुर्वेदी ने पुलिस लाइन में जाकर महिला बीट अधिकारियों के प्रशिक्षण कार्यक्रम को भी संबोधित करते हुए कहा पुलिस महिलाओं की सुरक्षा के लिए प्रमुखता से कार्य कर रही है इसीलिए यहां बैठे सभी महिला वीट अधिकारियों को मैं कहना चाहती हूं- धरातल स्तर पर उत्कृष्ट कार्य करते हुए जनसाधारण तक मिशन शक्ति के तहत जो भी सुविधाएं दी जा रही हैं उन्हें पहुंचाया जाए जिससे ज्यादा से ज्यादा जागरूकता समाज में लाई जाए।
जिला प्रोबेशन अधिकारी द्वारा जन जागरूकता चौपाल में सरकार द्वारा संचालित विभिन्न कल्याणकारी योजनाएं निराश्रित महिला पेंशन, वृद्धावस्था पेंशन, कन्या सुमंगला योजना, बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना से संबंधित विभिन्न जानकारियां विस्तार पूर्वक महिलाओं व लोगों को बताई और उन्होंने कहा कि हम निरंतर प्रयासरत रहते हैं सरकार द्वारा चलाई जाने वाली योजनाओं को हम ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचाने के लिए तत्पर रहते हैं जिससे इनका लाभ पात्र लोगों को मिले।
मिशन शक्ति के तहत जन चौपाल कार्यक्रम में अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ अवधेश, सीडीपीओ उत्तम , प्रोबेशन विभाग से अजीत कुमार लड्डन अहमद, पुलिस विभाग-महेंद्र प्रताप सिंह सीओ, महिला थाना एस.ओ रजनी सिंह , जिला विधिक प्राधिकरण विधिक सलाहकार और पैरा लीगल प्रतिनिधि भी कार्यक्रम में मौजूद रहे।

Back to top button