कागज के गोदाम में लगी आग ने कानपुर की रिहायसी इमारत को बनाया आग का गोला

  • पुलिस व दमकल की ततपरता से सो रहे परिवार आग की भेंट चढ़ने से बचा
  • आग लगने के कारणों व कागज के गोदाम में सुरक्षा मानकों की जांच करेगा दमकल
  • शादी कार्ड के कारोबार को लेकर कागज के भंडारण किए जाने में सुरक्षा मानकों की अनदेखी पर हो सकती है कार्यवाही


कानपुर । जिले के मूलगंज थाना क्षेत्र में रविवार को भोर के समय घनी आबादी वाले चौक में स्थित बेक रिहायसी बिल्डिंग में भीषण आग लग गई। आग इतनी विकराल थी कि लोगों को भागने का भी मौका नहीं मिला। वह सभी जान बचाने को छत पर भागे लेकिन आग फैलती जा रही थी इस बीच सूचना पर पहुची पुलिस व अग्निशमन के कर्मियों ने आग की चपेट में आने से पूर्व रेस्क्यू ऑपरेशन कर एक दर्जन लोगों को सीढ़ी लगाकर सुरक्षित उतार लिया और फिर आग पर कड़ी मशक्कत कर काबू पाया।

जानकारी के मुताबिक, मूलगंज थाना क्षेत्र स्थित सराफा बाजार गुरुद्वारे के सामने तीन मंजिला बिल्डिंग में अमरनाथ विश्व नाथ एजेंसी नाम से शादी कार्ड की दुकान है। दुकान का बिल्डिंग के अंदर ही गोदाम भी है। जहां कागज के शादी कार्ड का भारी स्टॉक भी रखा है। इस बिल्डिंग में करीब तीन परिवारों के एक दर्जन लोग रहते हैं। रविवार की भोर के समय जब सभी लोग गहरी नींद में ससो रहे थे, तभी अचानक शादी कार्ड गोदाम में सम्भवतः शार्ट सर्किट से आग लग गई। कागज से भरे गोदाम में आग पलक झपकते ही विकराल हो गई और पूरी बिल्डिंग को अपनी चपेट में ले लिया। आग की तपिश और धुंआ देख बिल्डिंग में रहने वाले लोग जागे तो देखा कि बिल्डिंग आग से घिरी है। खुद को मौत के मुहाने पर देख बिल्डिंग में रहने वालों में जान बचाने को चीख-पुकार मच गई और अनहोनी की आशंका के चलते पूरा मोहल्ला जाग उठा। आग की लपटों को देखकर इलाके में अफरा-तफरी मच गई। लोगों ने जब बिल्डिंग में आग की उठती लपटें दिखी फौरन पुलिस व दमकल को सूचना दी गई।

बिल्डिंग की गली को आग से घिरा देख आनन फानन इंस्पेक्टर मूलगंज प्रदीप कुमार ने चौकी प्रभारी तरुरेन्द्र पाण्डेय, राज बहादुर व दमकल कर्मियों के साथ बिल्डिंग में फंसे तीन परिवारों को बचाने के लिए सीढ़ी से छत पर पहुच कर सभी महिलाओं, बच्चों व पुरुषों को पहले तो दूसरे मकान की छत पर उतारा और फिर सीढ़ी के जरिए सभी लोगों को बिल्डिंग से नीचे उतारते हुए आग बुझाने को लेकर दमकल ने प्रयास तेज कर दिए।

दमकल की दो गाड़ियों ने भीषण आग को दो घन्टे की कड़ी मशक्कत के मूलगंज थाना पुलिस के सहयोग से काबू किया। आग की तपिश इतनी थी कि बिल्डिंग की दीवारों में दरार आ गई और भारी क्षति हुई है। फिलहाल भीषण आग से घिरे परिवारों को बचाए जाने पर सभी पुलिस व दमकल के प्रयासों की प्रशंसा कर रहे हैं। आग से लाखों के नुकसान होने की बात कही जा रही है। जिसका आकलन किया जा रहा है।

Back to top button
E-Paper