प्रधानमंत्री मोदी बोले गुजरात के हेल्थकेयर सेक्टर ने कई नए मुकाम किए हासिल

नवसारी। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शुक्रवार को गुजरात के नवसारी में आयोजित एक कार्यक्रम में कहा कि बीते 20 सालों में गुजरात के हेल्थ सेक्टर ने कई नए मुकाम हासिल किए हैं। इन 20 वर्षों में गुजरात में शहरों से लेकर ग्रामीण इलाकों तक, हेल्थ इनफ्रास्ट्रक्चर के लिए अभूतपूर्व काम हुआ है, हर स्तर पर काम हुआ है।

प्रधानमंत्री ने ए.एम नाइक हेल्क केयर कैंपस में आय़ोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि ग्रामीण इलाकों में हजारों हेल्थ सेंटर्स बनाए गए। उन्होंने कहा कि कोशिश यही है कि गरीब और मध्यम वर्ग को बीमारी से बचाया जा सके और इलाज पर होने वाला खर्च कम से कम हो। विशेष रूप से बच्चों और माताओं के बेहतर स्वास्थ्य के लिए जो प्रयास हुए है, उनके स्पष्ट परिणाम हम देख पा रहे हैं। उन्होंने कहा कि केंद्र व गुजरात सरकार की कोशिश यही है कि गरीब और मध्यम वर्ग को बीमारी से बचाया जा सके और इलाज पर होने वाला खर्च कम से कम हो।

उन्होंने कहा कि गुजरात में अपने सेवाकाल के दौरान हमारी सरकार ने बच्चों और महिलाओं के स्वास्थ्य और पोषण को सर्वोच्च प्राथमिकता दी। चिरंजीवी योजना के तहत पब्लिक-प्राइवेट भागीदारी सुनिश्चित करके, संस्थागत डिलिवरी को हमने एक व्यापक विस्तार दिया। बीते सालों में गुजरात में डॉक्टर और पैरामेडिक्स की पढ़ाई और ट्रेनिंग की सुविधाएं भी बहुत अधिक बढ़ी हैं। राजकोट में एम्स जैसा बड़ा संस्थान बन रहा है। मेडिकल कॉलेजों की संख्या आज 30 से अधिक हो चुकी है।

Back to top button