सीमा सुरक्षा के मुद्दे पर राहुल का शाह पर तंज, कहा- सबको मालूम है ‘सीमा’ की हकीकत

नई दिल्ली, । कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने सीमा सुरक्षा के मुद्दे पर केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह के हाल में दिए बयान पर तंज कसा है। उन्होंने शायराना अंदाज में कहा ‘सीमा की हकीकत सबको पता है लेकिन सरकार का दिल खुश रखने का ख्याल अच्छा है। ‘ दरअसल केंद्रीय गृहमंत्री ने बीते दिन वर्चुअल रैली से बिहार की जनता को संबोधित करते हुए कहा था कि अमेरिका और इजराइल के बाद भारत ही ऐसा देश है जो अपनी सीमा की सुरक्षा सुनिश्चित रख सकता है।

कांग्रेस नेता राहुल गांधी का यह तंज चीन से साथ जारी भारत के सीमा विवाद के बीच गृहमंत्री अमित शाह के उस कथन पर आया है जब उन्होंने बीते दिन रविवार को एक वर्चुअल रैली को संबोधित करते हुए कहा कि “भारत की रक्षा नीति को वैश्विक स्वीकृति मिली है। पूरी दुनिया इस बात से सहमत है कि संयुक्त राज्य अमेरिका और इजरायल के बाद यदि कोई देश अपनी सीमाओं की रक्षा करने में सक्षम है, तो वह है भारत।” शाह ने कहा था कि एक जमाना था जब हमारे सीमाओं में कोई भी घुस जाता था लेकिन मोदी सरकार ने सर्जिकल स्ट्राइक और एयर स्ट्राइक कर साहस दिखाया। आज दुनिया मानती है कि भारत के पास अपनी सीमाओं की सुरक्षा की क्षमता है।

अमित शाह के इस कथन पर टिप्पणी करते हुए राहुल गांधी ने सोमवार को ट्वीट कर लिखा, “सब को मालूम है ‘सीमा’ की हकीकत लेकिन, दिल के खुश रखने को ‘शाह-यद’ ये ख्याल अच्छा है।” राहुल का इशारा चीन के साथ भारत के सीमा विवाद की ओर था, जहां मसला सुलझाने के लिए दोनों देशों के बीच बातचीत जारी है। राहुल गांधी ने इससे पहले भी पूछा था कि क्या सरकार इस बात की पुष्टि कर सकती है कि किसी भी चीनी सैनिक ने भारत में प्रवेश नहीं किया है।

अपनी इस रैली को लेकर भारतीय जनता पार्टी ने दावा भी किया है कि यह देश के इतिहास में पहली सम्पूर्ण वर्चुअल रैली है। सत्ताधारी पार्टी का कहना है कि कोरोना जैसी आपदा के समय में भी भाजपा अपने जनसम्पर्क के संस्कार को नहीं छोड़ सकती। यह भी बताया गया कि भाजपा ने आगामी दिनों में 75 वर्चुअल रैली की योजना बनाई है।

Back to top button
E-Paper