राज्यसभा चुनाव : भाजपा-कांग्रेस के आरोपों-प्रत्यारोपों में उलझा रहा चुनाव आयोग, पढ़िए पूरी खबर

नई दिल्ली । चुनाव आयोग से आधी रात को अनुमति मिलने के बाद हरियाणा और महाराष्ट्र में राज्यसभा की 8 सीटों के लिए मतगणना शुरू हो पाई। इसके अलावा राजस्थान और कर्नाटक के नतीजे आ गए हैं। राजस्थान में कांग्रेस को 3 और भाजपा को एक सीट मिली है। इसी तरह कर्नाटक में भाजपा को 3 और कांग्रेस को एक सीट मिली है।

राजस्थान, कर्नाटक, महाराष्ट्र और हरियाणा में शुक्रवार को दिन भर वोटिंग होने के बाद शाम को पांच बजे से मतगणना शुरू होनी थी। महाराष्ट्र में वोटों की गिनती शुरू नहीं हो पाई थी, जबकि राजस्थान और कर्नाटक में रात 10 बजे तक नतीजे आ गए। राजस्थान में कांग्रेस को 3 और भाजपा को एक सीट मिली, जबकि कर्नाटक में भाजपा को 3 और कांग्रेस को एक सीट मिली है।

राजस्थान से कांग्रेस के तीनों उम्मीदवार प्रमोद तिवारी, मुकुल वासनिक, रणदीप सुरजेवाला और भाजपा से घनश्याम तिवाड़ी जीते। कर्नाटक से भाजपा की उम्मीदवार वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण, अभिनेता राजनेता जग्गेश और एमएलसी लहर सिंह सिरोया और कांग्रेस से जयराम रमेश जीते हैं।

हरियाणा और महाराष्ट्र में मतगणना को लेकर पेंच फंस गया। दरअसल, महाराष्ट्र कांग्रेस प्रमुख नाना पटोले ने चुनाव आयोग को पत्र लिखकर चुनाव नियमों के संचालन के प्रावधानों का उल्लंघन करने का आरोप लगाते हुए भाजपा विधायक सुधीर मुनगंटीवार और निर्दलीय विधायक रवि राणा के वोट रद्द करने की मांग कर दी।

महाराष्ट्र में 8 घंटे मतगणना रुकी रहने के दौरान चुनाव आयोग ने आरओ, ऑब्जर्वर, स्पेशल ऑब्जर्वर की रिपोर्ट का विश्लेषण किया। वीडियो फुटेज देखने के बाद विधायक सुहास कांडे के वोट को अस्वीकार करने के लिए आरओ को निर्देश दिया। इसके बाद वोटों की गिनती शुरू करने की अनुमति दी। इसके बाद राज्यसभा चुनाव की छह सीटों के लिए वोटों की गिनती शुरू हुई।

इसी तरह हरियाणा में राज्यसभा की 2 सीटों के लिए मतदान पूरा होने के बाद मतगणना को लेकर पेंच फंस गया। कांग्रेस के राज्यसभा उम्मीदवार अजय माकन ने चुनाव आयोग को पत्र लिखा। दूसरी ओर मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने भी मीडिया से बातचीत में कहा कि 2 विधायकों ने चुनाव नियमों का उल्लंघन किया है।

भाजपा और कांग्रेस की शिकायतें मिलने के कारण केंद्रीय चुनाव आयोग ने मतदान की वीडियो रिकॉर्डिंग मंगवा ली, इसलिए 8 घंटे मतगणना रुकी रही। आधी रात को अनुमति मिलने के बाद मतगणना शुरू हो सकी।

Back to top button