रुड़की : ग्रामीण क्षेत्र में योग शिविर का किया गया आयोजन

दैनिक भास्कर समाचार सेवा

रुड़की। कोर मेडिकल कॉलेज ऑफ आयुर्वेदा व हॉस्पिटल द्वारा बुधवार से रुड़की के ग्रामीण क्षेत्र में योग सप्ताह व योग दिवस के उपलक्ष्य में योग शिविर का आयोजन किया गया। रुड़की के ग्राम बेलड़ी में प्रथम शिविर का आयोजन किया गया, जिसमें ग्रामवासियों को योग की विभिन्न क्रियाओं व आसनों का प्रशिक्षण दिया गया। इस शिविर में 80 ग्रामवासियों ने भाग लिया। यह कार्यक्रम प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के निर्देश पर देश के आयुष मंत्रालय द्वारा चलाया जा रहा है।

आधुनिक जीवन में कई रोगों के निदान के लिए योग जरूरी

कोर मेडिकल कॉलेज व हॉस्पिटल की आयुष चिकित्सक डॉ. प्राची चौधरी व कार्यक्रम की नोडल अधिकारी एवं सदस्यों ने इस शिविर के सभी आवश्यक प्रबंध किए। उन्होंने बताया कि इस वर्ष योग दिवस का मुख्य उद्देश्य ग्रामीण क्षेत्रों के लोगों को योग के प्रति जागरूक करना और मानवता का कल्याण करना है। योग अभ्यास करने से बहुत से शारीरिक और मानसिक रोगों से छुटकारा मिलता है, जिसके लिए अभ्यास पर कोई खर्च भी नहीं करना पड़ता। उन्होंने प्रतिभागियों को कहा कि वे योग को अपने जीवन में नियमित रूप से अपनाएं।

कोर मेडिकल कॉलेज ऑफ आयुर्वेदा व हॉस्पिटल में कार्यरत योग विशेषज्ञ डॉ. राजेश वैरागी ने योग की महत्ता बताते हुए प्रतिभागियों को बताया कि योग की विभिन्न क्रियाओं व आसनों का अभ्यास आज के अधुनिक युग में व्याप्त रोगों जैसे मधुमेह, ब्लडप्रेशर, जोडों, गर्दन व कमर दर्द और ह्रदय रोगों के उपचार में विशेष तौर पर लाभकारी है। उन्होंने प्रतिभागियों को आयुष मंत्रालय द्वारा निर्धारित किए गए दिशा-निर्देशों अनुसार ही योग अभ्यास का प्रशिक्षण दिया। ग्राम बेलड़ी की प्रधान श्रीमती पिंकी चैधरी ने इस कार्यक्रम के आयोजन के लिए कोर मेडिकल कालेज आफॅ आयुर्वेदा व हॉस्पिटल का धन्यवाद करते हुए कहा कि योग से निश्चित रूप से ग्रामवासियों को स्वास्थ्य लाभ होगा।

Back to top button