रूसी सैनिकों ने डोनबास इलाके को पूरी तरह से तबाह कर दिया- राष्ट्रपति जेलेंस्की

यूक्रेन पर रूस का हमला दो महीने से ज्यादा समय होने के बाद भी जारी है। इसी बीच राष्ट्रपति जेलेंस्की का कहना है कि रूसी सैनिकों ने डोनबास इलाके को पूरी तरह से तबाह कर दिया है। उन्होंने कहा कि रूस ने अपना आक्रमण तेज कर दिया है। रूसी सेना को ज्यादा से ज्यादा यूक्रेनियों को मारने का आदेश है। उन्होंने कहा कि रूस फिर से नरसंहार कर रहा है।

बूचा नरसंहार का नया वीडियो ने लोगों को डराया

यूक्रेन के बूचा में हुए नरसंहार का एक वीडियो सामने आया है, जिसमें 2 रूसी सैनिक 9 यूक्रेनी नागरिकों को बंदूक से डराकर एक बिल्डिंग में ले जाते हुए नजर आ रहे हैं। बूचा शहर का यह वीडियो 4 मार्च का बताया जा रहा है, जो एक घर के CCTV में कैद हुआ है। कुछ स्थानीय लोगों ने भी अपने घरों से इस घटना का वीडियो बनाया था।

वीडियो बनाने वाले लोगों का कहना है कि रूसी सैनिक सभी यूक्रेनियों को एक बिल्डिंग में ले गए, जिसे रूसी सैनिकों ने अपना ठिकाना बना लिया था। इसके बाद गोलियां चलने की आवाज आई, कुछ देर बाद सैनिक बाहर निकल आए, लेकिन यूक्रेनी नागरिक बाहर नहीं आए। बाद में वहां से उनके शव बरामद हुए।

रूस-यूक्रेन जंग

अमेरिका के विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन दुनियाभर में इमरजेंसी फूड क्राइसिस से निपटने के लिए 2.3 अरब डॉलर देने की घोषणा की है।

विल्खिवका गांव पर बमबारी की, इससे कई घर तबाह हो गए। यह गांव यूक्रेन के उत्तरपूर्वी शहर खार्किव से करीब 25 किलोमीटर दूर है। यहां कई

हफ्तों से रूसी सेना का कब्जा था।रूसी डिफेंस मिनिस्ट्री के मुताबिक, मारियुपोल के एजोवस्टल कॉम्प्लेक्स में 16 मई से अब तक 1700 से अधिक यूक्रेनी सैनिकों ने सरेंडर किया है।

अमेरिकी सीनेट से यूक्रेन को आर्थिक मदद की मंजूरी मिली । अमेरिकी सीनेट ने यूक्रेन के लिए करीब 3.10 लाख करोड़ रुपए के आपातकालीन सैन्य और मानवीय सहायता पैकेज को मंजूरी दे दी है। यह अमेरिकी सीनेट की ओर से करीब दो दशकों में किसी देश को दी गई सबसे बड़ी आर्थिक मदद है। अमेरिका से इस राहत पैकेज को मंजूरी बहुत ही महत्वपूर्ण समय पर मिली है।

पुतिन की बेटी कैटरीना कर बैठी ‘जेलेंस्की’ से प्यार

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन भले ही जेलेंस्की से नफरत करते हों, लेकिन उनकी बेटी कैटेरीना तिखोनोवा ‘जेलेंस्की’ से प्यार करती हैं। दरअसल, उनके बॉयफ्रेंड का नाम इगोर जेलेंस्की है। दोनों पिछले करीब 5 साल से रिलेशनशिप में हैं।

Back to top button