बांगरमऊ उपचुनाव में भाजपा की जीत, 31098 वोट से विजयी हुए श्रीकांत कटियार

उन्नाव(भास्कर)। बांगरमऊ विधानसभा सीट पर उपचुनाव की मतगणना दही चौकी स्थित वेयर हाउस में सुबह से शुरू हो गई थी। डीएम व एसपी ने मतगणना स्थल पर घूम घूम कर सुरक्षा व्यवस्था पर नज़र बनाए रखी। सुबह से ही सभी दलों के प्रत्याशी व उनके सहयोगी मतगणना पर पहुंच गए। सभी को कोविड नियमो के अनुसार प्रवेश दिया गया। 137 कर्मचारियों के मध्य 14 टेबलों सुबह 8 बजे मतगणना शुरू हुई।

ईवीएम के बाहर आते ही प्रत्याशियों की दिल की धड़कन भी तेज होती गयी। वेयरहाउस के चारों और औद्योगिक क्षेत्र में लगभग 200 मीटर दायरे तक प्रशासन ने बांस और बल्लियों की बैरिकेडिंग करवाई है। जहां से यातायात को रोक दिया जाएगा। बैरीकेडिंग पर पुलिस की कड़ी सुरक्षा रहेगी जहां पर पास दिखाए जाने के बाद ही वेयरहाउस हाऊस की ओर जाने की अनुमति नही थी। 

शुरुवाती मतगणना में श्रीकांत कटियार को पहले राउंड में 2035 मतो  के साथ अपने प्रतिद्वंदी सुरेश पाल सेे 1036 वोेटों से बढत मिली। चक्रवार मतगणना के बाद दूसरे और फिर तीसरे चक्र की गणना में भी भाजपा प्रत्याशी ने करीबन 1500 से ज्यादा वोटो की बढत बनाकर रखी। बढ़त बनाने का सिलसिला लागातार जारी रहा।दसवें राउंड तक पहुँचते पहुचते कई बार कांग्रेस और सपा में दुसरे नम्बर की सीधी टक्कर रही। लेकिन सपा अंत तक दूसरे से तीसरे पर ही पहुच गयी। इधर, आरती बाजपेई अंत मे 4661 मतों से समाजवादी पार्टी को पीछे करते हुए दूसरे स्थान का ताज अपने नाम किया।  वही, वेयर हाउस में जारी मतगणना में करीबन पौने ग्यारह बजे तक दसवें राउंड पर पहुच गया। सुबह से शुरू हुई मतगणना में भाजपा लगातार बढ़त बनाए रही। हालांकि सपा के सुरशे पाल दूसरे नंबर पर रहे। लेकिन अंतर काफी बढ़ रहा। 12 बजे करीबन भाजपा के श्रीकांत कटियार 8413 वोटों से आगे रहे। भाजपा के श्रीकांत कटियार को दसवें राउंड की अंतिम दौर तक कुल 19169, सपा से सुरेश पाल को 10756, कांग्रेस आरती बाजपेई को 9223 मत मिले।

12 बजे के बाद ग्यारवे राउंड की गणना की गणना शुरू हुई तो तक भाजपा के प्रत्याशी श्रीकांत कटियार काफी आगे निकल चुके थे। अपने प्रतिद्वंद्वी से अंतर का आकड़ा दस हजार पार कर गया था। ग्यारवे राउंड की गणना में बीजेपी के श्रीकांत कटियार के 21874, सपा से सुरेश पाल 11483, कांग्रेस की आरती बाजपेई को 10646 सहित बसपा के महेश पाल को 5596 को वोट मिले। 12वे चक्र की गणना शुरू हुई तो शुरुवात से लेकर अंतिम चक्र तक भाजपा का पीछा न ही सपा कर सकी और न ही कांग्रेस। कांग्रेस की आरती बाजपेई तीसरे पायदान से दूसरे पायदान पर सवा बारह के बाद पहुच गयी। 12 वे राउंड में आगे बढ़ी आरती बाजपेई को कुल 13226 तो भाजपा के 23294 सहित सुरेश पाल को 12104 मत मिले। 1022 वोटों की बढ़त के साथ आरती बाजपेई बाइसवें चक्र तक दूसरे स्थान पर रही। चक्रों का सिलसिला और तेज हुआ तो फिर सपा के सुरेश पाल ने बढ़त बनाते हुए आरती को पीछे करते हुए दूसरे पायदान पर कब्ब्ज़ा कर लिया। अंत के पायदान पर पहुचते पहुचते आरती बाजपेई दूसरे स्थान पर रही। आरती को 38 वे चक्र की गणना के बाद कुल मत कांग्रेस को 39983 मिले।

साथ ही भाजपा के विजयी प्रत्याशी श्री कांत कटियार को 71381 लोगो ने मत देकर पहली पसंद चुना। वही, इधर, कई चक्रो में कांग्रेस प्रत्याशी को भाजपा से भी ज्यादा वोट मिले लेकिन बढ़त नही बना सकी।शुरुवात से बढ़त बनाये भाजपा 28 वें राउंड के बाद निर्णायक बढ़त के करीब पहुच गयी थी। भाजपा को 28 के बाद 30 वे राउंड में 25618 मतों की निर्णायक बढ़त के बाद बहुत आगे निकल गए थे। भाजपा की ऐतिहासिक बढ़त के बाद विरोधी दलों के हौसले पस्त हो गए। उनके तमाम समर्थक मतगणना स्थल के बाहर से खिसकने लगे।क्यों कि शुरुआती दौर में गंज मुरादाबाद ब्लॉक के ईवीएम की गिनती हुई।

यहां भाजपा कमजोर मानी जा रही थी, लेकिन इस ब्लॉक में भाजपा ने करीब 8 हज़ार से ज्यादा की बढ़त ली। जब बढ़त बढ़ी तो भाजपा समर्थकों की भीड़ जुटने लगी। वही कुछ देर बाद ही सदर विधायक पंकज गुप्ता प्रत्याशी श्री कांत कटियार के साथ वेयर हाउस पहुच गए। देर शाम के बाद  वेयर हाउस के आस पास भाजपा कार्यकर्ताओं का जमावड़ा लगना शुरू हो गया।भाजपा का वोट हर राउंड में बढ़ रहा था। कांग्रेस और सपा दूसरे और तीसरे स्थान के लिए संघर्ष कर रही थी। बसपा का प्रदर्शन सबसे कमजोर रहा, वही समाजवादी पार्टी पिछले बार की अपेक्षा तीसरे तो कांग्रेस को दूसरे स्थान का ताज मिला।

इनसेटडीएम एसपी लेते रहे अपडेट
 मतगणना शुरू होने के पहले ही पीएससी, सीआरपीसी सहित करीबन 500 से ज्यादा पुलिस कर्मियों को लगाकर सुरक्षा चाक चौगन्ध कर दी थी। डीएम और एसपी वेयर हाउस में पल पल की अपडेट लेते रहे। वही, सुरक्षा की दृष्टि कोण से डॉग स्कवाड भी छान बीन में जुटी रही। इधर, दही चौकी स्थित वेयर हाउस परिसर के आस पास के क्षेत्र में बैरिकेटिंग कर सघन चेकिंग अभियान चलाया गया। साथ ही यातायात व्यवस्था को लेकर गाड़ियों की पार्किंग को लेकर भी व्यवस्था की गई थी। मतगणना के दौरान जिला अधिकारी रविन्द्र कुमार के साथ एसपी आनंद कुलकर्णी संग एडीएम राकेश कुमार , सिटी मजिस्ट्रेट चंदन पटेल,एएसपी विनोद पांडेय, सीओ सिटी गौरव त्रिपाठी, कोतवाली प्रभारी दिनेश चंद्र मिश्रा सहित आदि लोग मौजूद रहे।

Back to top button