सीतापुर : जनता की शिकायतों का जल्द हो निस्तारण- डीएम

सीतापुर। जनता की शिकायतों एवं समस्याओं को पूर्ण गुणवत्ता के साथ निस्तारित करने के उद्देश्य से जनपद की सभी सात तहसीलों में शनिवार को सम्पूर्ण समाधान दिवस आयोजित किया गया। तहसील सिधौली में जिलाधिकारी अनुज सिंह की अध्यक्षता में सम्पूर्ण समाधान दिवस का आयोजन किया गया। जिलाधिकारी ने आये हुये शिकायतकर्ताओं को एक-एक करके सुना एवं जनता की शिकायतों एवं समस्याओं को समयान्तर्गत गुणवत्तापूर्ण निस्तारण सुनिश्चित करने के निर्देश के साथ संबंधित अधिकारियों को अन्तरित किया। सम्पूर्ण समाधान दिवस के दौरान जिलाधिकारी ने सभी विभागाध्यक्षों और अधिकारियों को निर्देश दिये कि लाभार्थीपरक योजनाओं से संबंधित प्रकरणों का तेजी से निस्तारण किया जाये, जिससे पात्रों को समय से लाभान्वित किया जा सके।

डीएम तथा एसपी ने सिधौली में सुनी जनता की शिकायतें

जिलाधिकारी ने कहा कि आई० जी०आर०एस० पोर्टल पर प्राप्त होने वाली शिकायतों का त्वरित गति से निस्तारण हो। प्रत्येक अधिकारी अपने कार्यालय में सबसे पहले आई०जी०आर०एस० संदर्भ पर प्राप्त होने वाली शिकायतों का गुणवत्तापूर्ण निस्तारण करें। उन्होंने निर्देश दिये कि सभी अधिकारी प्रतिदिन आई0जी0आर0एस0 पोर्टल खोलकर अवश्य देखें तथा कोई भी शिकायत डिफाल्ट न हो, यह सुनिश्चित किया जाये। उन्होंने कहा कि माह अगस्त में नवीन प्रणाली के अन्तर्गत जिन अधिकारियों के स्तर पर शिकायतें लम्बित रहने के कारण डिफाल्ट हो चुकी हैं, उन्हें विशेष प्रतिकूल प्रविष्टि भी दी जायेगी। उन्होंने कहा कि शिकायतकर्ता द्वारा जो शिकायत की गई हैं उसका निस्तारण संबंधित अधिकारी मौके पर पहुंचकर गुणवत्ता पूर्ण करें। सभी अधिकारी अपने कार्य को पूरी तत्परता, गुणवत्ता के साथ निर्धारित समयावधि में पूर्ण करें।

सम्पूर्ण समाधान दिवस के दौरान चिकित्सा एवं स्वास्थ्य, गन्ना विभाग, विद्युत विभाग, आपूर्ति विभाग, समाज कल्याण विभाग, पंचायती राज विभाग, नगर विकास विभाग, राजस्व विभाग एवं पुलिस विभाग आदि विभागों से संबंधित शिकायतें प्राप्त हुयीं। सम्पूर्ण समाधान दिवस के दौरान अपर पुलिस अधीक्षक एन0पी0 सिंह ने पुलिस विभाग से संबंधित शिकायतों को सुनकर उनके प्रभावी निस्तारण के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिये। सम्पूर्ण समाधान दिवस के दौरान प्रभागीय निदेशक सामाजिक वानिकी वन प्रभाग बृजमोहन शुक्ला, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा0 हरिपाल सिंह, जिला विकास अधिकारी हरिशचन्द्र प्रजापति, उपजिलाधिकारी सिधौली रेखा वर्मा, पुलिस क्षेत्राधिकारी सिधौली शोभित कुमार, सहित संबंधित विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।

122 शिकायतों में से 10 का हुआ निस्तारण

तहसील सिधौली में सम्पूर्ण समाधान दिवस के अवसर पर कुल 122 शिकायतों में से 10 का निस्तारण मौके पर ही कर दिया गया। इसी प्रकार से जनपद की अन्य तहसीलों में आयोजित सम्पूर्ण समाधान दिवस में तहसील महमूदाबाद में प्राप्त 58 प्रार्थना पत्रों में से 07, तहसील सदर में प्राप्त 28 प्रार्थना पत्रों में से 04, तहसील लहरपुर में प्राप्त 45 प्रार्थना पत्रों में से 04, तहसील मिश्रिख में प्राप्त 19 प्रार्थना पत्रों में से 05, तहसील महोली में प्राप्त 35 प्रार्थना पत्रों में से 04, तहसील बिसवां में प्राप्त 73 प्रार्थना-पत्रों में से 06 शिकायतों का निस्तारण मौके पर ही कर दिया गया। शेष बची हुयी शिकायतों को पृष्ठांकित कर एक सप्ताह के अन्दर संबंधित अधिकारी को निस्तारित करने के निर्देश दिये गये।

Back to top button