श्रीलंका vs बांग्लादेश : एशिया कप में सुपर-4 का दूसरा मैच, कोलंबो के आर प्रेमदासा स्टेडियम में मुकाबला

एशिया कप में सुपर-4 का दूसरा मैच श्रीलंका और बांग्लादेश के बीच कोलंबो के आर प्रेमदासा स्टेडियम में खेला जा रहा है। बांग्लादेश ने टॉस जीतकर बॉलिंग करने का फैसला किया। श्रीलंका ने 30 ओवर में तीन विकेट पर 131 रन बना लिए हैं। सदीरा समरविक्रमा और चरिथ असलंका क्रीज पर हैं। कुसल मेंडिस 50 रन बनाकर आउट हुए। उन्हें शोरिफुल इस्लाम ने तस्कीन अहमद के हाथों कैच कराया। यह इस्लाम का दूसरा विकेट है। उन्होंने पथुम निसांका (40 रन) को LBW कर दिया इससे पहले, दिमुथ करुणारत्ने (18 रन) को हसन महमूद ने विकेटकीपर मुश्फिकुर रहीम के हाथों कैच कराया।

मेंडिस की लगातार दूसरी फिफ्टी

तीसरे नंबर पर खेलने उतरे कुसल मेंडिस ने लगातार दूसरे वनडे में फिफ्टी जमाई। उन्होंने 73 बॉल पर 50 रन बनाए। कुसल ने अपनी पारी में 6 चौके और एक छक्का जमाया। इस पारी में मेंडिस ने निसंका ने साथ 74 रनों की साझेदारी की। उन्हें शरीफुल इस्लाम ने तस्कीन अहमद के हाथों कैच कराया।

निसांका और मेंडिस ने संभाला

34 रन पर पहला विकेट गंवाने के बाद निसांका ने कुसल मेंडिस के साथ मिलकर श्रीलंकाई पारी को संभाला। दोनों ने दूसरे विकेट के लिए 107 बॉल पर 74 रनों की साझेदारी की। इस साझेदारी को शोरिफुल इस्लाम ने निसांका को आउट करके तोड़ा।

पावरप्ले : श्रीलंका की मिलजुली शुरुआत

टॉस हारकर पहले बैटिंग करते हुए श्रीलंकाई टीम ने मिलीजुली शुरुआत की। टीम ने 10 ओवर के खेल में एक विकेट पर 51 रन बनाए। ओपनर दिमुथ करुणारत्ने 18 रन बनाकर आउट हुए, जबकि पथुम निसांका और कुसल मेंडिस नाबाद रहे।

ऐसे गिरे श्रीलंका के विकेट

पहला: (दिमुथ करुणारत्ने- 18 रन) : छठे ओवर की तीसरी बॉल पर हसन महमूद ने विकेटकीपर मुश्फिकुर रहीम के हाथों कैच कराया। बॉल लेफ्टी बैटर के लेंग स्टंप पर पिच होते-हुए बाहर जा रही थी और करुणारत्ने बल्ला लगा बैठे। बॉल बल्ले का बाहरी किनारा लेते ही विकेटकीपर के दस्तानों में पहुंची गई।

दूसरा: (पथुम निसांका- 40 रन) : 24वें ओवर की दूसरी बॉल पर शोरिफुल इस्लाम ने LBW कर दिया। इस्लाम 5वें स्टंप की गुड लेंथ बॉल को इनस्विंग कराकर ऑफ-मिडिल स्टंप पर लाए, जिसे निसांका समझ नहीं सके और बॉल पैड से टकराई।

तीसरा: (कुसल मेंडिस- 50 रन) : 25वें ओवर की 5वीं बॉल पर शोरिफुल इस्लाम ने तस्कीन अहमद के हाथों कैच कराया।

बांग्लादेश में एक बदलाव, श्रीलंका में नो-चेंज

सुपर-4 मुकाबले के लिए बांग्लादेश ने प्लेइंग-11 में एक बदलाव किया है। टीम में अफीफ हुसैन की जगह नसुम अहमद को मौका दिया गया है। दूसरी ओर श्रीलंका ने पिछले मैच की प्लेइंग में कोई बदलाव नहीं किया है।

दोनों टीमों की प्लेइंग-11

श्रीलंका: दसुन शनाका (कप्तान),​​​​​ पथुम निसांका, दिमुथ करुणारत्ने, कुसल मेंडिस (विकेटकीपर), सदीरा समरविक्रमा, चरिथ असालंका, धनंजय डी सिल्वा, दुनिथ वेलाल्गे, महीश तीक्षणा, मथीश पथिराना और कसुन रजिथा।

बांग्लादेश: शाकिब अल हसन (कप्तान), मोहम्मद नईम, मेहदी हसन मिराज, लिट्टन दास, तौहीद हृदॉय, मुश्फिकुर रहीम (विकेटकीपर), शमीम हुसैन, तस्कीन अहमद, शोरिफुल इस्लाम, हसन महमूद और नसुम अहमद।

बांग्लादेश की टीम अपने पहले सुपर-4 मैच में पाकिस्तान से हार गई थी। वहीं, यह श्रीलंका टीम का पहला सुपर-4 मुकाबला होगा। दोनों टीमें एशिया कप में ग्रुप स्टेज के मुकाबले में आमने-सामने हो चुकी हैं, पल्लेकेले के मैदान पर श्रीलंका को 5 विकेट से जीत मिली थी।

श्रीलंका के पास लगातार 13वां वनडे जीतने का मौका

श्रीलंका ने अपने पिछले 12 वनडे मैच जीते हैं। अगर श्रीलंका टीम यह मैच जीतती है तो उसकी लगातार 13वीं जीत होगी और वो ऐसा करने वाली दूसरी टीम बन जाएगी। इससे पहले, सिर्फ ऑस्ट्रेलिया ने 2003 में लगातार 21 वनडे जीते थे। इसके अलावा श्रीलंका, पाकिस्तान 2007-08 में 12 जीत और साउथ अफ्रीका 2005 में 12 जीत और फिर 2016-17 में 12 जीत के रिकॉर्ड की बराबरी पर है।

हेड टु हेड

ओवरऑल बांग्लादेश और श्रीलंका के बीच 52 वनडे मुकाबले खेले जा चुके हैं। श्रीलंका ने 41 और बांग्लादेश ने 9 मैचों में जीत हासिल की है। दो मैच नो रिजल्ट रहे हैं। एशिया कप के वनडे फॉर्मेट में इन टीमों का हेड टु हेड क्या रहा है यह आप अगली तस्वीर में देख सकते हैं।

शान्तो इस साल बांग्लादेश के टॉप स्कोरर

साल 2023 में वनडे क्रिकेट में बांग्लादेश के लिए नजमुल हुसैन शान्तो टॉप स्कोरर रहे हैं, लेकिन वो चोट की वजह से टूर्नामेंट से बाहर हो गए हैं। सेकंड टॉप स्कोरर मुश्फिकुर रहीम हैं, वहीं तस्कीन अहमद टॉप विकेटटेकर हैं। इस साल वनडे में बांग्लादेश के टॉप बैटर और बेस्ट बॉलर का प्रदर्शन अगली तस्वीर में देखिए।

पथुम निसांका इस साल श्रीलंका के टॉप स्कोरर

साल 2023 में वनडे क्रिकेट में श्रीलंका के लिए पथुम निसांका टॉप स्कोरर रहे हैं। महीश तीक्षणा टॉप विकेटटेकर रहे हैं। इस साल वनडे में श्रीलंका के टॉप बैटर और बेस्ट बॉलर का प्रदर्शन अगली तस्वीर में देखिए। बारिश के 84 फीसदी आसार कोलंबो में शनिवार को दोपहर में मैच के समय बादल छाए रहेंगे। बारिश के 84 फीसदी आसार हैं। तापमान 28 से 24 डिग्री सेल्सियस के बीच रह है।

भारत-पाकिस्तान मैच पर बारिश का खतरा, रिजर्व-डे होगा:10 सितंबर को जहां रुकेगा, 11 को वहीं से खेला जाएगा; कोलंबो में बारिश के 90% आसार

एशिया कप सुपर-4 स्टेज में भारत और पाकिस्तान के बीच कोलंबो में मैच पूरा नहीं हो पाता है तो 11 सितंबर को रिजर्व-डे रखा गया है। सुपर-4 स्टेज का तीसरा मैच भारत और पाकिस्तान के बीच 10 सितंबर को श्रीलंका के कोलंबो में खेला जाएगा। इस दिन कोलंबो में बारिश होने के 90% आसार हैं। तापमान 26 से 32 डिग्री सेल्सियस तक रह सकता है।

भारत-पाकिस्तान मैच में ही रिजर्व-डे क्यों:श्रीलंका और बांग्लादेश के कोच नाराज, ACC बोला- ब्रॉडकास्टर्स का दबाव है

एशिया कप-2023 के सुपर-4 मुकाबले कोलंबो में होंगे। फाइनल भी यहीं खेला जाएगा। शुक्रवार को पाकिस्तानी क्रिकेट बोर्ड (PCB) की एडवाइजरी ने पहले से विवादों में चल रहे इस टूर्नामेंट में एक और विवाद जोड़ दिया।

Back to top button