काम की बात : ये महिलाए अपने पति से करती है बेहद प्यार, होते है इनमे ये खास गुण

कहते हैं घर की बेटी और बहू लक्ष्मी का रूप होती हैं. ये बात बिलकुल सत्य हैं. घर में बेटी का होना मतलब साक्षात लक्ष्मी जा प्रवेश माना जाता हैं. ये बेटियां बेटों से भी ज्यादा सुख और सम्रद्धि घर वालो को देती हैं. जहाँ एक तरफ घर की बेटी शादी के बाद विदा होकर चली जाती हैं तो वहीँ दूसरी और किसी दुसरे की बेटी हमारे घर बहू बनकर प्रवेश करती हैं. इस तरह हमारे घर में लक्ष्मी का वास हमेशा बना रहता हैं. किसी भी व्यक्ति के विचार तथा व्यवहार को देखकर ही उसके चरित्र का पता लगाया जा सकता है। किसी भी इंसान का अच्छा या बुरा चरित्र उसमें पाए जाने वाले संस्कारों पर निर्भर करता है।

जिस व्यक्ति के संस्कार अच्छे होते हैं उसका चरित्र भी अच्छा होता है और उसका व्यवहार भी अच्छा ही होता है। वही जिसके संस्कार ही अच्छे नहीं होते हैं तो उस व्यक्ति से अच्छे व्यवहार एवं चरित्र की उम्मीद नहीं की जा सकती।

अगर बात की जाए महिलाओं की तो, महिलाओं में सौम्यता, विनम्रता एवं ममता की भावना का होना अत्यंत आवश्यक माना जाता है। हमारे देश में जहां औरतों को देवी का स्थान दिया गया हैं, यहां महिलाओं के गुणों के आधार पर ही उनके चरित्र को परखा जाता है। आइए जानते हैं कि महिलाओं में पाए जाने वाले कौन से लक्षण बताते हैं कि वो चरित्र वान हैं-

● माथे पर तिल का होना- ऐसा माना जाता है कि जिन स्त्रियों के माथे पर तिल होता है, ऐसी स्त्रियों में आत्म बल पाया जाता है। ऐसा माना जाता है कि ऐसी स्त्रियां हर परिस्थिति का डटकर मुकाबला करती है। जिन लड़कियों के माथे पर तिल पाया जाता है, ऐसी लड़कियां शादी के बाद अपने पति को बेहद प्यार करती है और अपने पूरे परिवार को खुश रखती है। ऐसी लड़कियां कैसी भी परिस्थिति में अपने पति का साथ नहीं छोड़ती है।

● होठों के ऊपर तिल एवं बाल होना- जिन महिलाओं के होंठों का ऊपर तिल व बाल होता है, ऐसी महिलाएं बहुत ही धार्मिक प्रवृत्ति की होती हैं। यह अपने हर रिश्ते को बखूबी निभाती हैं। इस तरह की महिलाएं हर कदम पर अपने पति का साथ निभाती है। ऐसी महिलाएं अपने पति और परिवार को खुश रखने में कोई कसर नहीं छोड़ती है। यही वजह है कि इनके वैवाहिक जीवन में किसी प्रकार की कोई परेशानी नहीं आती है।

● नाम का असर- ऐसा माना जाता है कि किसी रिश्ते पर नाम का भी बेहद असर पड़ता है। अगर बात की जाए मैं स्त्रियों की तो ऐसा माना गया है कि जिन स्त्रियों का नाम एस अक्षर से शुरू होता है, ऐसी स्त्रियां अपने जीवनसाथी का बहुत अच्छे से ख्याल रखती हैं। और सच्चे मन से अपने रिश्ते को निभाती हैं।

Back to top button
E-Paper