प्रयागराज में बोट क्लब के पास बनेगा प्रदेश का पहला फ्लोटिंग रेस्तरां, जारी हुआ टेंडर

फाइल फोटो

यूपी के पर्यटन उद्योग में नया रंग भरने जा रहा प्रयागराज विकास प्राधिकरण

प्रयागराज में बोट क्लब के पास बनेगा प्रदेश का पहला फ्लोटिंग रेस्तरां, जारी हुआ टेंडर

पर्यटन के क्षेत्र में योगी सरकार की एक और ऊंची उड़ान, आकर्षण का केंद्र बनेगा फ्लोटिंग रेस्तरां

प्रयागराज। पर्यटन के क्षेत्र में उत्तर प्रदेश की योगी सरकार एक और बड़ा कदम उठाने जा रही है। प्रदेश का पहला फ्लोटिंग रेस्तरां प्रयागराज में बनने जा रहा है। इसके लिए प्रयागराज विकास प्राधिकरण ने बोट क्लब में सुविधाओं को अपग्रेड करने की तैयारी शुरू कर दी है। इसके अलावा क्लब में वाटर स्पोर्ट्स की सुविधा के साथ एक योग सेंटर भी होगा। संगम नगरी के लोग और प्रयागराज आने वाले पर्यटक जल्द ही यमुना किनारे स्थित प्रयागराज बोट क्लब में फ्लोटिंग रेस्तरां में स्वादिष्ट व्यंजनों का लुत्फ उठा सकेंगे।

राज्य सरकार के एक प्रवक्ता ने बुधवार को यहां बताया कि प्रयागराज विकास प्राधिकरण ने फ्लोटिंग रेस्टोरेंट बनाने का फैसला किया है। फ्लोटिंग रेस्तरां में कई तरह के व्यंजन परोसने के साथ बच्चों व बड़ों के मनोरंजन की अन्य सुविधाएँ भी होंगी। योजना को जमीन पर उतारने के लिए बोट क्लब को पब्लिक-प्राइवेट पार्टनरशिप (पीपीपी) मॉडल पर संचालित किया जाएगा। चयनित एजेंसी को श्फ्लोटिंग रेस्तरांश् में सभी सुविधाएं उपलब्ध कराने की जिम्मेदारी सौंपी जाएगी और वह इसे भी चलाएगी।

प्रवक्ता ने बताया कि पीडीए ने योजना को अमली जामा पहनाने के लिए निविदा जारी कर दी है। इच्छुक एजेंसियों को एक प्रेजेंटेशन देना होगा कि कि वह बोट क्लब में क्या बदलाव करना चाहते हैं और इसे कैसे विकसित करेंगे।

प्रयागराज में आकार ले रही फ्लोटिंग रेस्तराँ की योजना उत्तर भारत में किसी नदी के किनारे बन ने वाली अपनी तरह की पहली और सबसे अनूठी योजना मानी जा रही है।

पीडीए के उपाध्यक्ष अरविंद कुमार चैहान ने कहा कि जिस एजेंसी की योजना सबसे अच्छी होगी, उसे बोट क्लब चलाने और और सुविधाओं को बढ़ाने की जिम्मेदारी दी जाएगी, ताकि लोग अच्छी सुविधाओं का आनंद ले सकें। साथ ही लोगों को स्वादिष्ट व्यंजन भी उपलब्ध हो। एजेंसी को फ्लोटिंग रेस्तरां के साथ ही बोट क्लब में योग केंद्र भी स्थापित करना होगा। इसको लेकर पीडीए और बोट क्लब के अधिकारियों ने हाल ही में एक बैठक की है।

पीडीए के उपाध्यक्ष ने कहा कि इन बदलावों के बाद पर्यटन के लिहाज से बोट क्लब शहर के प्रमुख आकर्षणों में से एक होगा। उन्होंने कहा कि बोट क्लब का कायाकल्प कुंभ-2025 से पहले किया जाएगा। बोट क्लब वाटर स्पोर्ट्स के लिहाज से भी आकर्षक का केंद्र बनेगा।

Back to top button