UP Board 10th, 12th Result 2022: जानिए कब तक जारी होंगे यूपी बोर्ड हाईस्कूल और इंटर के परीक्षा परिणाम

यूपी बोर्ड परीक्षा 2022 के लिए 52 लाख छात्रों ने कराया पंजीकरण

लखनऊ: यूपी बोर्ड की हाईस्कूल और इंटरमीडिएट परीक्षा का परिणाम जून माह के तीसरे हफ्ते में आने की संभावना है. इसकी जानकारी यूपी माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने दी है. इस साल यूपी बोर्ड परीक्षा 2022 के लिए 52 लाख छात्रों ने पंजीकरण कराया है. यूपी बोर्ड के नतीजे आप upmsp.edu.in पर देख सकेंगे.मार्च-अप्रैल महीने में यूपी बोर्ड हाईस्कूल और इंटरमीडिएट परीक्षाएं हुई थीं. इन परीक्षाओं में करीब 52 लाख परीक्षार्थियों ने पंजीकरण कराया था, जिसमें 47 लाख 75,749 परीक्षार्थी शामिल हुए हैं. वर्तमान में प्रदेश के कई जिलों में इंटरमीडिएट की प्रयोगात्मक परीक्षाएं चल रही हैं. इसके साथ ही उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन का भी काम चल रहा है.

इसके अतिरिक्त हाई स्कूल के आंतरिक मूल्यांकन और इंटरमीडिएट की खेल और शारीरिक शिक्षा विषय के अंक पहले ही स्कूलों से लिए जा चुके हैं. वर्तमान में सिर्फ प्रयोगात्मक परीक्षाओं के अंक फंसे हुए हैं. सूत्रों की मानें तो जैसे-जैसे बोर्ड परीक्षा की उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन हो रहा है.

वैसे ही छात्रों के अंक अपलोड कर दिए जा रहे हैं. ऐसे में नतीजे तैयार करने में ज्यादा वक्त नहीं लगेगा. सब कुछ ठीक रहा तो जून के तीसरे सप्ताह तक नतीजे जारी कर दिए जाएंगे.माध्यमिक शिक्षा परिषद की तरफ से इंटरमीडिएट की प्रयोगात्मक परीक्षा से छूटे छात्र-छात्राओं की सूची मांगी गई है. माध्यमिक शिक्षा परिषद के सचिव दिव्य कांत शुक्ला ने सभी जिला विद्यालय निरीक्षकों को पत्र भेजकर यह सूची उपलब्ध कराने के निर्देश दिए हैं.

Back to top button