यूपी : अब खांसी, जुकाम व बुखार की दवा खरीदने वालों को मेडिकल स्टोर्स पर देना होगा ब्यौरा

लखनऊ
उत्तर प्रदेश में कोरोना वायरस का संक्रमण तेजी से बढ़ रहा है, इसके मद्देनजर प्रशासन द्वारा अब मरीजों को तलाश करने की कवायद तेज हो गई है। इसी के तहत उत्तर प्रदेश के सभी दवा विक्रेता अब खांसी-जुकाम और बुखार से मिलते और जुलते लक्षणों की दवा खरीदने वालों का पूरा ब्योरा दर्ज करने को कहा गया है। साथ ही दवा विक्रेता रोज शाम पांच बजे तक यह ब्योरा चिकित्सा स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग को मुहैया कराएंगे। यह निर्देश बुधवार को औषधि नियंत्रण प्राधिकारी एके जैन ने दिए।


वहीं लॉकडाउन के बीच मास्क और सैनिटाइजर न रखने और दवाओं का भंडारण ठीक से न करने पर अलीगंज की एक मेडिकल फर्म संचालक को कारण बताओ नोटिस जारी किया गया है। वहीं, मास्क और सैनिटाइजर का रेट लिस्ट दुकान पर चस्पा न करने पर दो मेडिकल स्टोर संचालकों को भी नोटिस जारी किया गया है।

इस वेबसाइट पर फीड करना होगा डाटा
उत्तर प्रदेश के सहायक औषधि आयुक्तों, सभी कमिश्नर, डीएम और औषधि निरीक्षकों को भेजे गए आदेश में कहा गया है कि यह व्यवस्था कोरोना संक्रमण के मद्देनजर की गई है। सभी जिलों में जुकाम, बुखार और खांसी जैसे लक्षणों की दवाएं जो सीधे मेडिकल शॉप से खरीदेगा उनका नाम, पता और कॉन्टेक्ट नंबर जुटाया जाए। शाम पांच बजे तक चिकित्सा विभाग द्वारा तैयार की गई ई-लिंक https://forms.gle/3XGABqS2t2kmtgQP7 पर ब्योरा फीड किया जाए।

मेडिकल फर्म संचालक और दो दुकानदारों को नोटिस
जिला प्रशासन की ड्रग यूनिट ने गुरुवार को 67 मेडिकल स्टोरों के बारे में छानबीन की। ड्रग इंस्पेक्टर ब्रजेश कुमार ने बताया कि अलीगंज स्थित यूएसवी लिमिटेड फर्म में मास्क और सैनिटाइजर नहीं पाया गया। इसके अलावा दवाओं का भंडारण भी ठीक नहीं था। फर्म के भीतर आने जाने वालों के सैनिटाइजेशन की भी व्यवस्था नहीं थी। लिहाजा फर्म संचालक को कारण बताओ नोटिस जारी किया गया। 

सैनिटाइजर और मास्क की रेट लिस्ट चस्पा न होने पर कार्रवाई
चांदगंज गार्डन के पास स्थित अरोड़ा मेडिकल हाल के संचालक एन-95 मास्क की बिक्री का अभिलेख नहीं दिखा पाए। वहीं, सैनिटाइजर और मास्क की रेट लिस्ट भी चस्पा नहीं की गई थी। कामधेनु मेडिकल स्टोर पर भी सैनिटाइजर और मास्क की रेट लिस्ट चस्पा नहीं थी। लिहाजा दोनों मेडिकल स्टोर संचालकों को नोटिस जारी की गई है।

Back to top button
E-Paper