मौसम : उत्तर-पश्चिम और मध्य भारत को गर्मी से अभी राहत नहीं, अन्य कई हिस्सों को तर करेगी बारिश

नई दिल्ली। देश के उत्तर और मध्य भारत में सूरज आग बरसा रहा है लोग उसके ताप से झुलस रहे है। पश्चिम भारत में भी उमस भरी गर्मी पड़ रही है। राजधानी दिल्ली और उसके आसपास के इलाकों में ‘लू’ चलने के कारण गर्मी का प्रकोप और बढ़ गया है और फिलहाल इससे राहत की कोई संभावना नहीं दिख रही है। शनिवार को दिल्ली में कई स्थानों पर तापमान 47 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। हरियाणा, पंजाब, यूपी, ​बिहार, झारखंड, ओडिशा, पश्चिम बंगाल में भी भयंकर गर्मी पड़ रही है। मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, राजस्थान, महाराष्ट्र, गुजरात में भी गर्मी से कोई राहत ​नहीं है, और लोगों को बारिश का इंतजार है।

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने रविवार को भविष्यवाणी की कि दक्षिणी प्रायद्वीप में 7 जून से बारिश की गतिविधि बढ़ जाएगी। इसके साथ ही आईएमडी ने अगले 5 दिनों के दौरान पूर्वोत्तर भारत और उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम के अलग-अलग हिस्सों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने यह भी चेतावनी दी है कि अगले 2-3 दिनों के दौरान उत्तर, पश्चिम और मध्य भारत के अलग-अलग हिस्सों में लू की स्थिति बनी रहेगी।

मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक अगले 5 दिनों के दौरान असम, मेघालय और उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में भारी बारिश की संभावना है। वहीं, 7 से 9 जून के दौरान अरुणाचल प्रदेश में भारी बारिश हो सकती है। कर्नाटक, केरल, माहे और लक्षद्वीप में गरज के साथ बारिश की संभावना जताई गई है। आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल में भी छिटपुट बारिश की संभावना है। आईएमडी के मुताबिक 6 और 7 जून को तमिलनाडु में 7, 8 और 9 को केरल, माहे में और 8 जून को उत्तरी आंतरिक कर्नाटक में भारी बारिश की संभावना है।

राजस्थान, दक्षिण पंजाब, दक्षिण हरियाणा-दिल्ली, विदर्भ, छत्तीसगढ़ और तेलंगाना में 6 जून को लू चलने का अलर्ट है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक 6 से 7 जून के दौरान दक्षिण उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, झारखंड और आंतरिक ओडिशा सहित पूर्वी भारत के अधिकांश हिस्सों में अधिकतम तापमान में लगभग 2 डिग्री सेल्सियस की वृद्धि होने की संभावना है और उसके बाद कोई महत्वपूर्ण बदलाव नहीं होगा। अगर बारिश की बात करें तो मध्य भारत में 15 और उत्तर भारत में 20 जून के आसपास मानसून के सक्रिय होने की संभावना मौसम विभाग ने जताई है। यानी अगले 10 दिन तक गर्मी से राहत की कोई उम्मीद नहीं नजर आती।

Back to top button