यूपी में बदलेगा मौसम, जल्द मिलेगी प्रचंड गर्मी और लू से लोगों को राहत

लखनऊ। प्रचंड गर्मी और लू से झुलस रहे उत्तर प्रदेश की धरा को तरबतर करने के लिये पानी भरे बदरा दहलीज पर पहुंचने वाले हैं। मौसम विभाग के अनुसार अगले 48 घंटों में पूर्वी उत्तर प्रदेश के कुछ और पश्चिमी उत्तर प्रदेश के इक्का दुक्का इलाकों में तेज रफ्तार हवाओं के साथ बारिश होने का अनुमान है।

विभाग के प्रवक्ता ने सोमवार को बताया कि 15 जून से राज्य में बादल छाये रहने और तेज रफ्तार हवाओं के साथ बारिश के आसार है जिससे तापमान में कमी आने के आसार है हालांकि उमस में इजाफा होगा। मौसम में बदलाव का सिलसिला कम से कम 19 जून तक जारी रहने की संभावना है। इस दौरान पूर्वी उत्तर प्रदेश के कई इलाकों में बिजली चमकने और बारिश का अनुमान है वहीं पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कुछ इलाकों में गरज चमक के साथ वर्षा होने के आसार हैं।

उन्होने बताया कि अगले 24 घंटे में बांदा,चित्रकूट, कौशांबी, प्रयागराज, फतेहपुर, प्रतापगढ़, सोनभद्र, मिर्जापुर, वाराणसी, संत रविदास नगर, फरूखाबाद, कन्नौज, कानपुर, रायबरेली, अमेठी, सुलतानपुर और आसपास के इलाकों में लू का प्रकोप बरकरार रहने की संभावना है हालांकि गौतमबुद्धनगर, अलीगढ़, बुलंदशहर, मथुरा, आगरा, हाथरस, संभल, बदायूं और आसपास के क्षेत्र में तेज रफ्तार आंधी और बिजली चमकने के आसार हैं।

इस बीच सोमवार को कानपुर, उन्नाव, फतेहपुर, बांदा, झांसी और चित्रकूट समेत कई इलाको में गर्मी और लू का प्रकोप बरकरार रहा जिसके चलते बाजारों और सड़कों में सारा दिन वीरानगी का आलम रहा। अधिकतर इलाको में अधिकतम तापमान 45 डिग्री सेल्सियस के इर्द गिर्द बना रहा।

Back to top button