इटली के बच्चों में किलर कोरोना के दिखाई दे रहे हैं अजीब लक्षण…

बरगामो : इटली के लॉम्बार्डी में बच्चों को शरीर पर जलन महसूस हो रही है। अकेले बरगामो शहर में 10 ऐसे मामले सामने आए हैं और अब एक अध्ययन में दावा किया जा रहा है कि ये कोरोना वायरस से जुड़े हुए है। डॉक्टरों के पास ऐसे बच्चे आए हैं जिनके पूरे शरीर पर रैश हैं और हाथ व पांव फूल गए हैं।


अस्पताल में भर्ती हुए 80 फीसदी बच्चों में कोरोना वायरस पॉजिटिव पाए गए हैं जबकि 60 प्रतिशत गंभीर रोगों जैसे कि हार्ट डिजिज से पीड़ित थे। शरीर पर जलन महसूस करने वाले लक्षण सबसे पहले ब्रिटेन, इटली और फिर स्पेन के बच्चों में दिखाई दिए हैं। यह कावासाकी बीमारी से मिलता-जुलता है। यह बीमारी अधिकांश पांच साल से कम उम्र के बच्चों में पाई जाती है। पिछले 5 सालों में 19 बच्चों में कावासाकी केे लक्षण दिखे हैं। यह पता नहीं चल पाया है कि यह स्थिति कैसे पैदा होती है, लेकिन वैज्ञानिक मानते हैं कि संक्रमण के कारण इम्युन सिस्टम पर इसका असर पड़ता है।

इस नई बीमारी ‘पीडियाट्रिक मल्टी सिस्टम इनफ्लेमेटरी सिंड्रॉम पोटेंशियली असोसिएटेड विद कोविड19’ से शरीर के कई अंग काम करना बंद कर सकते हैं। लॉम्बार्डी के बरगामो में 18 फरवरी से 20 अप्रैल के बीच ऐसे सिंड्रॉम के 10 केस सामने आए हैं। डॉक्टर पैरंट्स को सलाह दे रहे हैं कि अगर उनके बच्चों में ऐसे कोई लक्षण दिखते हैं तो वे तुरंत उन्हें अस्पताल ले जाएं। वे यह भी बताते हैं कि इनमें से अधिकांश ठीक हो जाएंगे अगर उन्हें अस्पताल में सही देखभाल मिली।

Back to top button
E-Paper