इंडियन बैंक ने एमसीएलआर दर इतने फीसदी तक बढ़ाई, नई दरें लागू

नई दिल्ली, (हि.स)। सार्वजनिक क्षेत्र के इंडियन बैंक ने लोन पर ब्याज दरों में इजाफा किया है। इंडियन बैंक ने विभिन्न अवधि के कर्ज के लिए कोष की सीमान्त लागत आधारित ब्याज दर (एमसीएलआर) में 0.25 फीसदी तक की बढ़ोतरी की है। इंडियन बैंक के एमसीएलआर में इस बढ़ोतरी से लोन की ईएमआई दर बढ़ जाएगी। नई दरें मंगलवार से लागू हो गई हैं।

इंडियन बैंक ने शेयर बाजार को दी सूचना में बताया कि विभिन्न अवधि के कर्ज के लिए एमसीएलआर में 0.25 फीसदी तक की वृद्धि की गई है। इस बढ़ोतरी के बाद इंडियन बैंक की एक दिन की एमसीएलआर दर 0.25 फीसदी की बढ़ोतरी के बाद 7.75 फीसदी हो गई है। एक महीने से लेकर छह महीने की अवधि के एमसीएलआर दर में 0.20 फीसदी की वृद्धि की गई है, जो बढ़कर 7.70 हो गई है।

बैंक ने इसी तरह एक साल की अवधि के लिए मानक एमसीएलआर दर में 0.10 फीसदी का इजाफा किया है, जो 8.20 फीसदी से बढ़कर अब 8.30 फीसदी हो गया है। दरअसल, एक साल के एमसीएलआर के आधार पर ही कार, व्यक्तिगत और होम लोन की दरें तय की जाती हैं। इस बढ़ोतरी के बाद लोन की ईएमआई दर बढ़ जाएगी।

उल्लेखनीय है कि रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) के नीतिगत ब्याज दर में पिछली बार 0.35 फीसदी का इजाफा किया था, जिसके बाद कई बेंकों ने लोन की ब्याज दर में इजाफा किया लेकिन अब नए साल के मौके पर इंडियन बैंक ने भी लोन पर ब्याज दरों में बढ़ोतरी की है।

Back to top button