देश में ओमिक्रॉन से ग्रसित मरीजों की संख्या 21 हुई, पढ़े पूरी रिपोर्ट

नयी दिल्ली। राजस्थान में रविवार को ओमिक्रॉन वैरियंट के नौ मामले , महाराष्ट्र में सात नये मामलों तथा दिल्ली में एक मामले की पुष्टि के बाद देश में इससे संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 21 हो गयी है।

राजस्थान में वैश्विक महामारी कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन के नौ मरीज पाए गए हैं।चिकित्सा विभाग के सचिव वैभव गालरिया ने आज यह जानकारी देते हुए बताया कि दक्षिण अफ्रीका से आए परिवार की जिनोम सीक्वेंसिंग की रिपोर्ट में नौ लोग कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन से ग्रसित पाए गए हैं।

श्री गालरिया ने बताया कि विभाग ने दक्षिण अफ्रीका से आए परिवार के चार लोगों को पूर्व में ही आरयूएचएस अस्पताल में भर्ती करवा दिया था। उनके संपर्क में आए पांच अन्य लोग भी संक्रमित पाए गए हैं, इन्हे भी आरयूएचएस में भर्ती किया जा रहा है।

उन्होंने बताया कि दक्षिण अफ्रीका से आए परिवार सहित उनके सम्पर्क में आए 34 लोगों के सैंपल लिए गए थे, जिनमें से नौ लोग कोरोना संक्रमण के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन से पॉजिटिव पाए गए हैं। उन्होंने बताया कि परिवार के संपर्क में सीकर जिले के अजीतगढ़ का एक परिवार भी आया था। विभाग ने सीकर में उन सभी आठ लोगों की भी ट्रेसिंग की वे सभी कोरोना नेगेटिव पाए गए हैं। उन्होंने बताया की सम्पर्क में आए सभी लोगो की व्यापक स्तर पर कॉन्टेक्ट ट्रेसिंग कर सैंपल लिए जा रहे हैं।

श्री गालरिया ने बताया कि दक्षिण अफ्रीका से आए परिवार के जयपुर में आने के बाद से ही विभाग पूरी तरह सक्रिय था तथा लगातार इनकी मॉनिटरिंग की जा रही थी। उन्होंने कहा कि विभाग द्वारा सघन कॉन्ट्रैक्ट ट्रेसिंग की जा रही है संपर्क में आए सभी लोगों की पहचान कर उपचार प्रारंभ कर दिया जाएगा।

Back to top button
E-Paper