मप्रः 14 जिले लू की चपेट में, राजगढ़ 46.8 डिग्री तापमान से साथ रहा प्रदेश में सबसे गर्म

– इंदौर में हल्की बारिश से दोपहर बाद मिली थोड़ी राहत

भोपाल। राजस्थान और गुजरात की ओर से आ रही गर्म हवाओं के असर से मध्य प्रदेश में इन दिनों भीषण गर्मी पड़ रही है। नौतपा के दूसरे दिन रविवार को प्रदेश में गर्मी के तेवर और भी तल्ख हो गए। इस दौरान अधिकांश जिले तमकर तपे। राज्य के 14 जिले लू की चपेट में रहे। राजगढ़, शाजापुर, निवाड़ी, सागर, गुना, खजुराहो और सीहोर जिलों में तापमान 46 डिग्री सेल्सियस से ज्यादा दर्ज किया गया। प्रदेश में रविवार को सबसे गर्म राजगढ़ रहा, यहां अधिकतम तापमान 46.8 डिग्री दर्ज किया गया। वहीं, शाजापुर में 46.6, पृथ्वीपुर निवाड़ी में 46.5, सागर-गुना में 46.2, खजुराहो-सीहोर में 46 डिग्री तापमान रहा।

राजधानी भोपाल में 10 साल में दूसरी बार सबसे ज्यादा गर्मी रही। यहां रविवार को अधिकतम तापमान 45.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। इसके पहले 21 मई 2016 को अधिकतम तापमान 46.7 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड हुआ था। बड़े शहरों की बात करें तो इंदौर में रविवार को 43.3 डिग्री, ग्वालियर में 45.6 डिग्री, जबलपुर में 43.4 डिग्री और उज्जैन में 43.7 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया। सागर में साल 2014 से अब तक 10 साल में दूसरी बार पारा 46.2 डिग्री या इससे ज्यादा पहुंचा है। इससे पहले 2016 में यह 46.4 डिग्री तक गया था। खरगोन, शिवपुरी, नौगांव, खंडवा, दमोह और टीकमगढ़ में पारा 45 डिग्री के पार ही रहा। प्रदेश में सबसे ठंडा नर्मदापुरम जिला रहा। नर्मदापुरम शहर में 39.7 डिग्री और पचमढ़ी में पारा 38.8 डिग्री सेल्सियस रहा।

उधर, इंदौर, देवास, रतलाम, मंदसौर समेत कई जिलों में दोपहर बाद आंधी के साथ बारिश हुई। इंदौर में दोपहर में तेज हवाएं चलने और हल्की वर्षा से थोड़ी राहत जरूर मिली। एयरपोर्ट स्थित मौसम केंद्र पर शाम 5.30 बजे तक 0.5 मिलीमीटर वर्षा दर्ज की गई। वहीं, जावरा में चौपाटी पर लगी टीन की चादर उड़ गई। इसकी चपेट में आकर एक युवक की मौत हो गई। मृतक का नाम नीलेश बैरागी है। वह एक फाइनेंस कंपनी में काम करता था। इधर, शहर में कई जगह लगे होर्डिंग भी तेज आंधी के चलते गिर गए।

हरदा जिले के खिरकिया में रविवार शाम को तेज आंधी से कई घरों की छत पर लगे टीन उड़ गए। कई जगह बिजली लाइन पर पेड़ गिर गए। इससे बिजली की सप्लाई प्रभावित हुए। जूनापानी, टेमलावाड़ी, जयमलपुरा,प्रतापपुरा,हीरापुर, सोनपुरा सहित अन्य क्षेत्रों में घरों के टीन उड़ गए। वहीं हरदा खिरकिया मार्ग पर कई पेड़ गिर गए है। जिससे क्षेत्र में बिजली आपूर्ति बाधित हो गई है। खरगोन जिले के बड़वाह में रविवार को दिनभर गर्मी के बाद शाम 4 बजे हुई बारिश से लोगों को राहत मिली। यहां एक घंटे तक पानी गिरा।

भोपाल के मौसम विज्ञान केंद्र से मिली जानकारी के अनुसार, वर्तमान में एक पश्चिमी विक्षोभ पाकिस्तान के आसपास द्रोणिका के रूप में बना हुआ है। दक्षिण-पूर्वी राजस्थान पर हवा के ऊपरी भाग में एक चक्रवात बना हुआ है। उत्तर प्रदेश पर भी हवा के ऊपरी भाग में एक चक्रवात बना हुआ है। वरिष्ठ मौसम विशेषज्ञ अजय शुक्ला ने बताया कि राजस्थान, गुजरात में भीषण गर्मी पड़ रही है। वहां से आ रही गर्म हवाओं के कारण मध्य प्रदेश में भीषण गर्मी पड़ रही है, जिसके चलते कई शहरों में लू चल रही है। इस तरह की स्थिति अभी दो-तीन दिन तक बनी रह सकती है।

उधर, बंगाल की खाड़ी में उठा तूफान रेमल समुद्र के रास्ते उत्तर-पश्चिमी दिशा में आगे बढ़ा है। रेमल के और तीव्र होने के साथ रविवार-सोमवार की रात को गंगासागर और बांग्लादेश के बीच टकराने की संभावना है। 28 मई के बाद गर्मी के तेवर कुछ नर्म पड़ने की भी संभावना है।

खबरें और भी हैं...

अपना शहर चुनें