महंगाई का झटका : कमर्शियल एलपीजी सिलेंडर 100 रुपये हुआ महंगा

तेल विपणन कंपनि‍यों ने कमर्शियल एलपीजी सिलेंडर (LPG price) के दाम में 100 रुपये तक की बढ़ोतरी कर दी है. दिल्ली में अब 19 किलो वाला कॉमर्श‍ियल एलपीजी सिलेंडर 2101 रुपये का मिल रहा है.

नई दिल्ली : महंगाई की मार झेल रही आम जनता को दिसंबर महीने के पहले ही दिन झटका लगा है. तेल विपणन कंपनि‍यों नेकमर्शियल एलपीजी सिलेंडर (LPG price) के दाम में 100 रुपये तक की बढ़ोतरी कर दी है. दिल्ली में अब 19 किलो वाला कमर्शियल एलपीजी सिलेंडर 2101 रुपये का मिल रहा है. बता दें, पिछली बार एक नवंबर को कॉमर्शियल सिलेंडर के दामों में 266 रुपये की भारी बढ़ोत्तरी की गई थी. इस बढ़त के साथ अब राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में 19.2 किलो वाला कॉमर्श‍ियल सिलेंडर (LPG commercial Cylinder) 2000.5 रुपये का हो गया था. 

हालांकि, घरेलू रसोई गैस की कीमत में कोई बढ़ोतरी नहीं की गई है. लेकिन, कमर्शियल एलपीजी सिलेंडर महंगा होने से रेस्टोरेंट का खाना-पीना महंगा हो सकता है.

देश के अधिकतर राज्यों में 14.2 किलो वाले बिना सब्सिडी के रसोई गैस सिलिंडर की कीमत 1000 रुपये के करीब पहुंच गई है. यह माना जा रहा है कि सरकार ने सब्सिडी बंद कर दी है, इस कारण अधिकतर रसोई सिलिंडरों की कीमत बढ़ रही है. इसकी पुष्टि बैंक खाते में सब्सिडी की रकम नहीं आने से हो रही है.

हालांकि सरकार ने रसोई गैस पर सब्सिडी देने के बारे स्पष्ट नहीं किया है. रिपोर्ट्स के मुताबिक अभी तक 10 लाख रुपये इनकम वालों को सब्सिडी पक्के तौर पर नहीं मिलेगी. अन्य लोगों को भी सब्सिडी से हाथ धोना पड़ सकता है. इसका लाभ सिर्फ उज्ज्वला योजना (Ujjwala Scheme) के लाभार्थियों को मिलेगा. भारत में करीब 29 करोड़ उपभोक्ताओं के पास एलपीजी कनेक्शन हैं, इनमें से 8.8 करोड़ उज्जवला योजना के ग्राहक हैं.रसोई गैस सब्सिडी को खत्म करने के संकेत वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट पेश करने के दौरान ही दिए थे. 2021-22 के बजट में LPG और केरोसिन सब्सिडी के लिए केवल 14,073.35 करोड़ रुपये सब्सिडी की घोषणा की गई थी. जबकि 2020-2021 में सब्सिडी की यह राशि 39,054.79 करोड़ रुपये थी.

Back to top button
E-Paper