अंडे में होते हैं कोलीन और ल्यूटिन जैसे कई अहम पोषक तत्व, करते हैं इन बीमारियों से बचाव

नई दिल्ली (ईएमएस)। अंडे में कोलीन और ल्यूटिन जैसे कई पोषक तत्व होते हैं, जो आपको कई बीमारियों से बचाते हैं, साथ ही दिमाग को भी हेल्दी रखते हैं। अंडे की जर्दी यानि उसके पीले भाग में बायोटिन होता है, जो हेल्दी स्किन, बाल और नाखूनों के साथ-साथ इंसुलिन प्रोडक्शन के लिए भी जरूरी है। वास्तव में, अंडे ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर होते हैं, जो डायबिटीज़ के मरीजों के लिए बेहद उपयोगी फैट होता हैं।

 
पहले अंडे का सेवन डायबिटीज़ और हार्ट के मरीजों के लिए सही नहीं माना जाता था, क्योंकि उसमें कोलेस्ट्रॉल बहुत ज्यादा होता है, लेकिन फिर भी यह खून में कोलेस्ट्रोल की मात्रा नहीं बढ़ाता क्योंकि अंडे में गुड कोलेस्ट्रॉल पाया जाता है। फिर भी हार्ट पेशेंट्स को अंडे का सेवन डॉक्टर की सलाह पर ही करना चाहिए। डायबिटीज के मरीज अगर सीमित मात्रा अंडे खाएं तो यह किसी भी तरह से नुकसानदायक नहीं होता।

 
रिसर्च के मुताबिक, अंडे का ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है, जिससे इसे खाने से ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है। डायबिटीज में अंडे खाने से ब्लड शुगर लेवल को काफी हद तक कम भी किया जा सकता है। न्यूट्रीशन एक्सपर्ट सुजाता शर्मा ने बताया कि अंडे खाने से वजन कंट्रोल करने और घटाने में सहायता मिल सकती है। अगर किसी को हाई ब्लड शुगर की प्रॉब्लम है तो उन्हें अपने वजन पर खासतौर से ध्यान देना चाहिए। इसके अलावा शुगर के मरीजों के लिए अंडे का सेवन और भी कई तरीकों से फायदेमंद है।

 
अंडे में विटामिन ए, बी6, बी12, सेलेनियम जैसे जरूरी विटामिन्स होते हैं, जो इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाते हैं। अंड में ल्यूटिन और जियाजैंथिन नामक पोषक तत्व भी अच्छी-खासी मात्रा में होता है जो आंखों को हेल्दी रखने के लिए जरूरी होता है। डायबिटीज के मरीज को जल्दी थकान भी होने लगती है तो इस समस्या से निपटने में भी अंडे का सेवन हो सकता है फायदेमंद। अंडे प्रोटीन और थियामिन, राइबोफ्लेविन, फोलेट और विटामिन बी6, बी12 से भरपूर होते हैं, जो एनर्जी बढ़ाने में सहायक होते हैं।

 
डायबिटीज़ के मरीज दिन में कितने अंडे खा सकते है? अगर आपको डायबिटीज़ है तो सप्ताह में तीन बार अंडे का सेवन करना काफी होगा। साथ ही अंडे का सफ़ेद भाग खाना ज्यादा फायदेमंद रहेगा। इसके साथ ही इसे खाने के तरीकों पर भी गौर करना है। अंडे का सेवन उस वक्त हानिकारक हो जाता है जब उसे खाना बनाने वाले तेल या फिर मक्खन में पकाया जाए। ये फायदे की जगह नुकसान पहुंचा सकता है। उबले अंडे सबसे हेल्दी ऑप्शन होते हैं। इसके अलावा भुर्जी बनाकर खाना। 

खबरें और भी हैं...

अपना शहर चुनें