अगर आप नई कार खरीदने जा रहे हैं तो इन 5 सेफ्टी फीचर्स की जरूर करें जांच, पढ़े पूरी खबर

जब भी हम शोरूम में गाड़ी खरीदने जाते हैं तो, वहीं गाड़ी के बारे में काफी कुछ बताया जाता है। उस समय जब गाड़ी की सेफ्टी फीचर्स की बात आए तो आप जरूर नीचे बताए गए 5 सेफ्टी फीचर्स से मिलान कर लें। आपके कार में मौजूद ये सेफ्टी फीचर्स किसी भी बड़ी दुर्घटना से आपको बचा सकते हैं।

1- एयरबैग्स

जब भी आप कार खरीदने जाएं तो ये जरूर चेक करें की गाड़ी में कितने एयरबैग्स हैं। एयरबैग आपको दुर्घटना की स्थिति में बचाने का काम करता है। जैसे ही आपके कार को तेज टक्कर लगती है, वैसे ही एयरबैग्स खुल जाते हैं, जिससे आपको कम चोट लगती है। दुर्घटना होने पर एयरबैग यूनिट में छोटा सा एक्सप्लोजन होता है जिसके बाद बैग्स में तेजी से हवा भरती है और यह एयरबैग ऑक्युपेंट के लिए कुशन का काम करता है। इसलिए कार खरीदते समय कितने एयबैग्स मिलेंगे ये सवाल जरूर पूछें।

2- सीट बेल्ट

सेफ्टी फीचर्स में सबसे पुराने फीचर्स में एक सीट बेल्ट है। सीट बेल्ट को लगाने से कार में बैठी सवारी को झटका कम लगता है, यहां तक कि यह फीचर दुर्घटना के दौरान भी आपकी हिफाजत करता है। सीट बेल्ट न पहनने पर चलान भी कटने के प्रावधान है।

3- ABS with EBD

टेक्नीकल भाषा में इस फीचर को एबीएस और ईबीडी बोलते हैं, जिसका पूरा नाम क्रमश: एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम और इलेक्ट्रॉनिक ब्रेक फोर्स डिस्ट्रिब्यूशन है। इसका काम बेक्रिंग कट्रोल सिस्टम को नियंत्रण करना होता है। आप जब भी अचानक से ब्रेक मारते हैं तो ये फीचर्स ब्रेकिंग के वक्त वीकल का कंट्रोल मेनटेन कर लेते हैं।

4- हिल होल्ड कंट्रोल (HHC)

(HHC) फीचर का काम अधिकतर ऑफ-रोड ट्रिप के दौरान होता है, इसका पूरा नाम हिल होल्ड कंट्रोल है। नाम से ही जाहिर हो रहा है कि इस फीचर का काम पहाड़ों पर उतरते समय आपकी कार को स्टेबल यानी स्थिर रखता है।

5- रियर पार्किंग सेंसर

जैसी गाड़ी में सीट बेल्ट जरूरी है, ठीक वैसे ही गाड़ी में रियर पॉर्किंग सेंसर है। इसे भारत में सभी गाड़ियों में अनिवार्य कर दिया है। इस फीचर्स का गाड़ी को बैक गियर में ले जाने के काम में आता है, जहां ड्राइवर पीछे हो रही गतिविधियों को निगरानी में रखता है। रियर पार्किंग सेंसर कार के रियर बंपर पर लगे होते हैं और रिवर्स गियर का इस्तेमाल करने पर अल्ट्रासॉनिक वेव जेनेरेट करते हैं, जिससे आप किसी ऑब्जेक्ट से दूर रहते हैं जिनसे टक्कर हो सकती है।

खबरें और भी हैं...

अपना शहर चुनें