अगर आप रोजाना चावल खा रहे है तो हो जाइए सावधान,ये बन सकता है आपके लिए जहर…!

अधिकतर भारतीयों का खाना चावल के बिना पूरा नहीं होता है, अगर आप भी उन लोगों में से एक हैं, जो चावल के बिना खाने की कल्पना ही नहीं कर सकते हैं, तो फिर आपको ये खबर परेशान कर सकती है। जी हां कई स्टडी में शोधकर्ताओं ने दावा किया है कि आप अगर रोजाना खाने में चावल ले रहे हैं, तो आप खतरनाक जहरीले रसायन भी शरीर में पहुंचा रहे हैं।

आपको बता दें कि इस जहरीले रसायन का नाम है ‘आर्सेनिक’ , यह एक बहुत ही जहरीला पदार्थ है ये चावल में मौजूद आर्सेनिक रसायन की मात्रा इतनी ज्यादा कर देता है कि उसे नजरअंदाज नहीं किया जा सकता है।

आर्सेनिक के शरीर में पहुंचने के बाद ये जहरीला रसायन लोगों में कैंसर, दिल संबंधी बीमारी, डायबिटीज और कई दूसरी गंभीर बीमारियों का खतरा काफी हद तक बढ़ा देता है। बता दें, कि आमतौर पर आर्सेनिक रसायन मिट्टी में पाया जाता है, जिस कारण इसका थोड़ा असर मिट्टी से उगने वाली खाने की चीजों में भी आ जाता है।

लेकिन उनमें इसका स्तर बहुत कम होता है, जिस कारण इससे सेहत को नुकसान नहीं पहुंचता है।लेकिन चावल की फसल बाकी फसल से अलग तरह उगती है, चावल की फसल में अधिक पानी का इस्तेमाल किया जाता है।

वहीं ज्यादा पानी में डूबी रहने की वजह से आर्सेनिक रसायन पानी में घुल जाता है और चावल की फसल इस जहरीले रसायन को भारी स्तर पर एब्सोर्ब कर लेती है। तो यही कारण है कि चावल में दूसरी चीजों के मुकाबले 10 से 20 फीसदी ज्यादा आर्सेनिक रसायान पाया जाता है।

खबरें और भी हैं...

अपना शहर चुनें