इन 5 लोकप्रिय भारतीय खिलाड़ियों की पहली IPL सैलरी जानकर हो जाएंगे आप हैरान

किसी भी डोमेन से किसी भी व्यक्ति के लिए पहला पे-चेक, हमेशा यादगार रहेगा. किसी भी खिलाड़ी के लिए उनकी पहली सैलरी उनकी लोकप्रियता के बाद में काफी अंतर होता हैं. भारतीय क्रिकेट के बारे में बात करे तो भारत में क्रिकेट को धर्म समझा जाता हैं. आईपीएल के आगमन के बाद से क्रिकेट की क्रांति पूरे देश में आ चुकी हैं.

खिलाड़ियों की बात करे तो उन्हें एक ऐसा प्लेटफार्म मिल चूका हैं, जिस पर शानदार प्रदर्शन करके दुनियाभर में नाम कमा सकते हैं और आर्थिक मामलों के लिहाज से भी आईपीएल से खिलाड़ियों को सबसे अधिक कमाई होती हैं लेकिन आज इस लेख में हम भारत के 5 लोकप्रिय खिलाड़ियों की पहली आईपीएल सैलरी के बारे में जानेगे.

1) विराट कोहली- INR- 12 लाख (2008)

वह वर्तमान में आईपीएल में सबसे अधिक सैलरी पाने वाले क्रिकेटर हैं, लेकिन 2008 में उनका वेतन मौजूदा वेतन से 100 गुना कम था. भारत को एक U19 विश्व कप की जीत के लिए बतौर अनकैप खिलाड़ी आईपीएल कॉन्ट्रैक्ट दिया गया था. तत्कालीन दिल्ली डेयरडेविल्स को एक खिलाड़ी चुनने का पहला मौका मिला, और उन्होंने प्रदीप सांगवान को साइन करके अपने विकल्प का इस्तेमाल किया.;इसके बाद कोहली रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर में चले गए, और जैसा कि सभी जानते हैं कि बाकी इतिहास है. फिलहाल, विराट कोहली एकमात्र ऐसे खिलाड़ी हैं, जिन्होंने एक फ्रेंचाइजी के लिए सबसे अधिक समय तक खेला है.

2) रोहित शर्मा- INR 3 करोड़ (2008)


रोहित शर्मा ने उस समय तक अपने लिए एक नाम बना लिया था. मुंबई के खिलाड़ी ने तब तक एक टी20 विश्व कप जीता था और धीरे-धीरे अच्छे प्रदर्शनों से टीम इंडिया में अपनी जगह स्थापित कर रहे थे.

टी20 वर्ल्ड कप 2007 में शानदार प्रदर्शन के बाद उन्हें भारत का भविष्य माना जा रहा था, और नीलामी में डेक्कन चार्जर्स ने उन पर दांव खेला. डेक्कन ने उन्हें आईपीएल 2008 की नीलामी में 3 करोड़ में साइन किया था.

3) जसप्रीत बुमराह- INR 10 लाख (2013)


भारतीय क्रिकेट टीम की गेंदबाजी यूनिट के कप्तान जसप्रीत बुमराह की राह आसान नहीं रही हैं. अपने पिता को जल्दी खो देने के बाद, स्पीडस्टर को उनकी माँ द्वारा समर्थित किया गया था क्योंकि उन्होंने घरेलू क्रिकेट में विशालकाय कदम उठाए थे. मुंबई इंडियंस की नज़र हमेशा देश की युवा प्रतिभा पर रही, और बुमराह उनके खोज में से एक था. उन्होंने तब INR 10 लाख की एक छोटी राशि में उन्हें साइन किया था.

कई को लगा कि बुमराह साइन करने का प्रमुख मकसद उनका अपरंपरागत गेंदबाजी एक्शन था, बुमराह ने अपने ठोस गेंदबाजी कौशल से कई लोगों को आश्चर्यचकित किया. कुछ ही समय में अपने प्रदर्शन से वह टीम के प्रमुख खिलाड़ी बन गए और आज दुनिया के सर्वश्रेष्ठ पेसरों में से एक हैं.

4) हार्दिक पांड्या- INR 10 लाख (2015)

हार्दिक पांड्या भी गुजरात कैचमेंट एरिया से ताल्लुक रखते थे, हालांकि उन्होंने बड़ौदा क्रिकेट टीम का प्रतिनिधित्व किया. एक तेज गेंदबाज ऑल-राउंडर भारतीय क्रिकेट में एक दुर्लभ है, और मुंबई ने इस खिलाड़ी को तैयार करने के लिए 10 लाख खर्च किए, जो कई वर्षों के लिए इस स्थान को भर देगा.

ऑलराउंड क्षमता के लिए चर्चा में रहने वाले पांड्या की प्रमुख काबिलियत हिटिंग थी, लेकिन उन्होंने कुछ बढ़िया गेंदबाजी प्रदर्शन के साथ इसका समर्थन भी किया. इसके बाद हार्दिक ने सीज़न के बाद अपने शो सीज़न को दोहराया और जल्द ही, उन्होंने खुद को भारतीय टीम में नंबर 6 या 7 पर बल्लेबाजी करते देखा.

5) केएल राहुल- INR 13 लाख (2013)


आईपीएल से पहले केएल राहुल को सीमित ओवरों के क्रिकेटर के रूप में कभी नहीं देखा गया था. शानदार तकनीक वाले खिलाड़ी, केएल के भविष्य में टेस्ट क्रिकेटर की छवि बना रहे हैं. फिर भी, RCB ने उसमें सभी प्रारूप क्षमता देखी और INR 10 लाख के लिए उसे साइन अप किया.हालांकि केएल के पास एक चुनौतीपूर्ण शुरुआत थी, उन्होंने 2016 में एक आकर्षक प्रदर्शन किया. उस सीजन के बाद, बेंगलुरु के लड़के ने सफेद गेंद के प्रारूप में अपनी शुरुआत की और वर्तमान में भारत के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों में से एक है.

खबरें और भी हैं...

अपना शहर चुनें