इस साल करवा चौथ पर बन रहा ये खास संयोग, जानें पूजा का शुभ मुहूर्त

पति की लंबी आयु के लिए सुहागिन स्त्रियां करवा चौथ का व्रत रखती हैं । हिंदू पंचांग के अनुसार, करवा चौथ का पर्व हर साल कार्तिक महीने के कृष्ण पक्ष की चतुर्थी को आता है । इस साल करवा चौथ 24 अक्टूबर को होगा । इस वर्ष इस दिन पर कुछ खास संयोग बन रहे हैं । इस दिन व्रती महिलाएं निर्जला यानी कि बिना पानी पीए व्रत रखती हैं और रात को चंद्रमा दर्शन के बाद ही व्रत का पारण करती हैं। ये व्रत पति को लंबी आयु के लिए और वैवाहिक जीवन में खुशहाली के लिए किया जाता है ।

करवा चौथ का शुभ मुहूर्त

24 अक्टूबर 2021 को करवा चौथ का व्रत रखा जाएगा । इस दिन रविवार है, सुबह 03 बजकर 01 मिनट से चतुर्थी तिथि शुरू होगी, जो कि 25 अक्टूबर 2021 को सुबह 05 बजकर 43 मिनट तक रहेगी। इस दौरान करवा चौथ का शुभ मुहूर्त 24 अक्टूबर को शाम 05 बजकर 43 मिनट से 06 बजकर 59 मिनट तक रहेगी।
बन रहे ये विशेष संयोग

इस वर्ष करवा चौथ पर विशेष संयोग बन रहा है। जानकारों के अनुसार करवा चौथ का चांद रोहिणी नक्षत्र में निकलेगा। ऐसी मान्यता है कि इस नक्षत्र में व्रत रखना बहुत ही शुभ होता है। 24 अक्टूबर को रात 08 बजकर 07 मिनट पर चंद्र दर्शन हो सकते हैं। इसके बाद ही व्रती महिलाएं चांद की पूजा कर, पति का आशीर्वाद लेकर व्रत खोलेंगी।

करवा चौथ की पूजन- विधि
करवा चौथ के दिन सुबह जल्दी उठकर स्नान कर लें। इसके बाद मंदिर की साफ- सफाई कर ज्योत जलाएं। समस्‍त देवी- देवताओं की पूजा- अर्चना करें। पूजा कर निर्जला व्रत का संकल्प लें। इस पावन दिन पर शिव परिवार की पूजा- अर्चना की जाती है। लेकिन सबसे पहले भगवान गणेश की पूजा करें। इसके बाद माता पार्वती, भगवान शिव और भगवान कार्तिकेय की पूजा करें। करवा चौथ के व्रत में शाम को चंद्रमा की पूजा की जाती है। चंद्र दर्शन के बाद पति को छलनी से देखें। करवा चौथ का व्रत पत्‍नी को पति के हाथों से पानी पीकर तोड़ना चाहिए ।

खबरें और भी हैं...

अपना शहर चुनें