ईयरफोन लगाने का नतीजा, 60 पर्सेंट तक बहरा हुआ युवक, आप भी रहें सावधान

नई दिल्ली (ईएमएस)। ईयरफोन पर घंटों तक गाने सुनना एक युवक को भारी पड़ गया। उसके कानों में इन्फेक्शन हुआ और सुनने की क्षमता भी कम हो गई। जब तक उन्हें बात समझ में आई, बहुत देर हो चुकी थी। उनके सुनने की क्षमता 60 पर्सेंट तक कम हो गई।

दो सर्जरी होने के बाद भी जब फायदा नहीं हुआ तो युवक दिल्ली पहुंचा और फिर यहां के डॉक्टर गंभीरता दिखाते हुए एक इंप्लांट लगाकर सुनने की क्षमता वापस लाने में सफल रहे। डॉक्टरों का कहना है कि चाहे आप गाना सुन रहे हैं या कॉल पर बात कर रहे हैं, दो से तीन घंटे से ज्यादा ईयरफोन का इस्तेमाल न करें। अगर इससे ज्यादा इस्तेमाल करते हैं तो यह सुनने की क्षमता के लिए खतरनाक हो सकता है। प्राइमस हॉस्पिटल के ईएनटी एक्सपर्ट डॉ। अंकुश सयाल ने कहा कि 18 साल का एक युवक रोजाना 8 से 10 घंटे ईयरफोन पर गाने सुनता था। वह अपने दोस्तों के साथ भी अपना ईयरफोन शेयर करता था। इसकी वजह से कानों में संक्रमण हो गया। जब वह ईयरफोन लगाता था तो कान बंद हो जाते हैं। इससे कानों के अंदर बैक्टीरिया को बढ़ने में और मदद मिलती है।

डॉक्टर ने बताया ‎कि शुरू में केवल कान में दर्द होता था, लेकिन बाद में कान से डिस्चार्ज होने लगा। यूपी के गोरखपुर के रहने वाले मरीज ने इस दौरान स्थानीय अस्पताल में दो बार सर्जरी भी कराई, लेकिन फायदा नहीं हुआ। डॉ. अंकुश सयाल ने कहा कि कान से निकलने वाले डिस्चार्ज को पहले रोका गया। इसके लिए रिपोर्ट के आधार पर उसे एंटीबायोटिक दी गई। फिर सिटी स्कैन किया गया। पता चला कि पिछली सर्जरी से कान में कुछ अवशेष रह गया था। डॉक्टर ने मास्टॉयडेक्टोमी के जरिए कान साफ किया। सुनने की क्षमता को बहाल करने के लिए जर्मनी में बना टाइटेनियम इंप्लांट लगाया। तब सुनने की क्षमता वापस आई।

खबरें और भी हैं...

अपना शहर चुनें