एक महीने में दिखने लगेंगे उम्र से आधे, जरूर आजमाएं ये जादुई नुस्खे

आज के व्यस्तता से भरी जन्दगी और गलत खान पान की वजह से इंसान के चेहरों पर झुर्रियां और दाग धब्बे जल्दी पनपने लगते हैं. नतीजन आज का युवा समय के पहले बुढा दिखने लगता हैं. आप में से कई लोग अपनी स्किन को टाईट और निखरी हुई बनाने के लिए कई महंगे बाजारू प्रोडक्ट खरीदते होंगे. लेकिन क्या आप जानते हैं बिना ज्यादा खर्चा किए भी आप जवान और खुबसूरत दिख सकते हैं.

घरेलु नुस्खे हमेशा बाजुरु ब्यूटी प्रोडक्ट से बेहतर होते हैं. बाजारू प्रोडक्ट्स में कई तरह के केमिकल्स का उपयोग होता हैं जो आपको स्किन को नुकसान पंहुचा सकता हैं. वहीँ घरेलु नुस्खे सबसे ज्यादा सेफ और कारगर होते हैं. तो चलिए अब बिना कोई समय बर्बाद किए आपको जवान बनाने का नुस्खा बताते हैं.

सदा जवान बने रहने के घरेलु नुस्खे

  1. टमाटर: 40 की उम्र छूटे ही अक्सर चेरों पर झुर्रियां आने लगती हैं. वहीँ डार्क सर्कल तो कम उम्र में ही दिखने लगते हैं. इस समस्यां से निपटने के लिए घर की रसोई में रखा टमाटर बड़े काम की चीज होती हैं. टमाटर में मौजूद विटामिन सी आपकी झुर्रियों को ख़त्म करता हैं और साथ ही आँखें के नीचे के काले घेरे (डार्क सर्कल) मिटाता हैं.

प्रयोग विधि: टमाटर को किसनी या मिक्सर में पिस कर उसका रस निकाल ले. अब इस रस में दूध की मलाई मिलकर इसे चेहरे पर लगाए. आपको इसे कम से कम 15 – 20 मिनट तक लगाए रहना होगा. इसके बाद आप ठन्डे पानी से चेहरे को धो ले. ऐसा हफ्ते में 3 बार करे. जल्द ही आपकी स्किन टाईट होगी और डार्क सर्कल भी दूर होंगे.

स्किन पर टमाटर का प्रयोग करने के अलावा इसे अपनी खाने की डाईट में भी शामिल करे. हर रोज सलाद में एक टमाटर जरूर खाए.

  1. बेसन और दूध: बेसन आपकी ढीली त्वचा को कसने का काम करता हैं. वहीँ दूध में मौजूद पोषक तत्त्व आपकी त्वचा के दाग धब्बो को साफ़ करने में काम आते हैं. इस तरह दूध और बेसन का आपके चेहरे पर प्राकृतिक निखार लाने और आपको सदा जवान बनाए रखने में सहायक सिद्ध होता हैं.

प्रयोग विधि: एक कटोरी बेसन में दूध मिलाए. आपको दूध और बेसन का मिश्रण इतना गाढ़ा रखना हैं कि वो आपकी त्वचा पर चिपक सके. इसे अपनी त्वचा पर आधे से एक घंटा तक लगे रहने दे और फिर ठन्डे पानी से चेहरा धो ले. ऐसा आप हफ्ते में 2 से 3 बार कर सकते हैं.

खबरें और भी हैं...

अपना शहर चुनें