ओमेगा-3 फैटी एसिड से गिरेगी बीमारियों की दीवार, पूर्ति के लिए खाएं ये 5 खाद्य पदार्थ

Omega 3 Fatty Acid for Children – Types & Benefits

Omega-3 Fatty Acid Rich Foods: शरीर को स्वस्थ बनाने के लिए विटामिन, मिनरल्स और प्रोटीन के साथ-साथ कुछ फैटी एसिड भी जरूरी होते हैं. उनमें से एक है ओमेगा-3 फैटी एसिड. यह हमारे शरीर के लिए बहुत महत्वपूर्ण है. ओमेगा के सेवन से आप हार्ट अटैक (Heart Attack) के खतरे को कम कर सकते है. इसके अलावा यह इम्यूनिटी (Immunity) को बढ़ाने के साथ-साथ कई अंगों को स्वस्थ रखने का काम भी करता है.

ओमेगा-3 फैटी एसिड (Omega-3 Fatty Acid) एक तरह का पॉलीअनसैचुरेटेड फैटी एसिड होता है जिसे विभिन्न प्रकार के खाद्य पदार्थों से आसानी से हासिल किया जा सकता है. ओमेगा-3 फैटी एसिड शाकाहारी और मांसाहारी दोनों खाद्य पदार्थों में मौजूद होता है. यह शरीर के अंदर मौजूद कोशिकाओं में जमा होकर उन्हें काम करने के लिए प्रेरित करता है. चलिए जानते हैं उन खाद्य पदार्थों के बारे में जिनमें सबसे ज्यादा ओमेगा-3 पाया जाता है.

ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर खाद्य पदार्थ कुछ इस प्रकार हैं-

1. सोयाबीन

कोई भी व्यक्ति सोयाबीन को आसानी से प्राप्त कर सकता है. बता दें कि सोयाबीन के अंदर ओमेगा-3 फैटी एसिड की भरपूर मात्रा पाई जाती है. आप सोयाबीन को अवश्य अपनी डाइट में शामिल करें. आप सोयाबीन की सब्जी बनाकर खा सकते है या सोयाबीन के तेल को इस्तेमाल में ले सकते हैं.

2. अंडा

अंडा हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद है. अगर आप रोज अंडे का सेवन करते हैं तो आपको एनर्जी की प्राप्ति के साथ-साथ महत्वपूर्ण पोषक तत्व भी मिलेंगे. अंडे के अंदर ओमेगा-3 फैटी एसिड की पर्याप्त मात्रा पाई जाती है. अगर आप ओमेगा-3 फैटी एसिड को प्राप्त करना चाहते है तो अंडे को अवश्य खाएं.

3. फ्लैक्स सीड

ओमेगा-3 फैटी एसिड की पूर्ति के लिए अलसी के बीजों को अपने आहार में शामिल कर सकते हैं. फ्लैक्स सीड यानी अलसी के बीज के अंदर पर्याप्त मात्रा में ओमेगा-3 फैटी एसिड पाया जाता है. आप अलसी के लड्डू खा सकते हैं व अलसी के बीजों को पीसकर पाउडर बनाकर दूध के साथ सेवन कर सकते है.

4. गाय का दूध

गाय का दूध हमारे शरीर के लिए बहुत सहायक होता है. बता दें कि गाय के दूध के अंदर ओमेगा-3 फैटी एसिड की मात्रा पाई जाती है. इसके अलावा विटामिन-डी और कैल्शियम की प्राप्ति के लिए भी गाय का दूध बहुत फायदेमंद रहता है.

5. अखरोट

ड्राई फ्रूट्स के अंदर भरपूर मात्रा में ओमेगा-3 फैटी एसिड पाया जाता है. इनमें अखरोट को ओमेगा-3 फैटी एसिड का सबसे अच्छा सोर्स माना जाता है. अखरोट का सेवन आप किसी भी समय कर सकते हैं. बता दें कि बादाम के अंदर भी ओमेगा-3 फैटी एसिड पाया जाता है.

खबरें और भी हैं...

अपना शहर चुनें