कोरोना से ठीक हो चुके मरीज गंध को नहीं पहचान सकते, जानिए क्या है इसके पीछे की वजह

– 80 प्रतिशत रोगियों में दीर्घकालिक प्रभाव 

मुंबई, (ईएमएस)। महाराष्ट्र में एक बार फिर कोरोना पांव पसार रहा है। इस बीच एक चौंकाने वाली खबर सामने आई है। एक अध्ययन में यह बात सामने आई है कि कोरोना से ठीक हुए मरीजों में गंध पहचानने की क्षमता क्षीण हो जाती है। पुणे इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस एजुकेशन एंड रिसर्च (आईसीईआर) के डॉ. निक्सन अब्राहम की एक रिसर्च से यह खुलासा हुआ है। यह शोध अंतरराष्ट्रीय जर्नल करंट रिसर्च इन न्यूरोबायोलॉजी में प्रकाशित हुआ है। 

इस शोध के मुताबिक, ज्यादातर मरीज कोरोना से ठीक हो गए, लेकिन उनमें से कई की सूंघने की क्षमता खत्म हो गई। डॉ. निक्सन के नेतृत्व में डॉक्टरों की एक टीम ने यह शोध किया। इसके लिए पुणे की बी.जे. मेडिकल (ससून) कॉलेज की मदद ली गई। इस शोध में भाग लेने वालों को चार प्रमुख समूहों में विभाजित किया गया था। बिना लक्षण वाले लोग, वायरस के वाहक, बरामद और स्वस्थ लोग। 

इस शोध के दौरान वैज्ञानिकों की एक टीम ने प्रयोगशाला में ही एक अल्पोक्सोमीटर विकसित किया। इसके जरिए कोविड से ठीक हुए 200 मरीजों की जांच की गई। इसमें उन्होंने संबंधित को सूंघने के लिए 10 तरह की गंध दी। इस प्रयोग में प्रतिभागियों की सूंघने की क्षमता देखी गई। 80 फीसदी मरीजों के सूंघने की क्षमता पर असर पाया गया, जबकि कुछ मरीज तो सूंघ भी नहीं सकते थे। इस शोध में प्रथम वैज्ञानिक द्वारा विकसित अल्पोक्सोमीटर सटीक साबित हुआ। स्पर्शोन्मुख रोगियों और स्पर्शोन्मुख वाहकों के बीच गंध का पता लगाने की क्षमता में भी अंतर देखा गया। इसके अलावा यह पाया गया कि कोरोना से ठीक हुए मरीजों में घ्राण अंग की सूंघने की क्षमता प्रभावी थी. डॉ.अब्राहम की रिसर्च के मुताबिक, कोरोना संक्रमण के बाद मरीजों के न्यूरल सर्किट पर बुरा असर पड़ा। यह मामला दिमाग से जुड़ा है। इसलिए यह अधिकांश रोगियों को प्रभावित करता है। कई लोगों में कोविड से ठीक होने के बाद सूंघने की क्षमता वापस आ गई। लेकिन कई मरीज ऐसे होते हैं जो किसी भी तरह की गंध का पता नहीं लगा पाते हैं।

खबरें और भी हैं...

अपना शहर चुनें