क्या आपको भी अधिक मच्छर काटते हैं तो जान लें इसकी असल वजह, इन कारणों से आप बनते हैं शिकार

मानसून का सीजन चल रहा है और इस सीजन में वक्त-बेवक्त बारिश के अलावा अगर किसी बात से हम सबसे अधिक परेशान होते हैं तो वो हैं मच्छर (Mosquitoes) । इस मौसम मे चाहें घर हो या छत या फिर लॉन मच्छरों का झुंड हर जगह आपको देखने को मिल जाएगा। वहीं मच्छरों के साथ एक बात और देखने को मिलती है कि कुछ लोगों को ये अपना अधिक शिकार बनाते हैं। आपमें से कई लोगों को शिकायत होगी कि उन्हें दूसरों की तुलना में ज्यादा मच्छर काटते हैं। ऐसे में आप इसका कारण भी जानना चाहते होंगे। तो चलिए हम आपको बताते इसकी असल वजह…

शरीर से निकलने वाली कार्बन डाईऑक्साइड

जी हां, बता दें कि आपके शरीर से निकलने वाली कार्बन डाईऑक्साइड की मात्रा निर्धारित करती है कि आप मच्छरों को कितना आर्कषित करते हैं। दरअसल, मच्छर अपने सेंसिंग ऑर्गेन्स से मनुष्य के शरीर से निकलने वाले कार्बन डाइऑक्साइड गंध को पहचानतें हैं।

ऐसे में अगर आपके शरीर का मेटाबॉलिक रेट अधिक है और कार्बन डाइऑक्साइड का निर्माण अधिक होता है, तो जाहिर तौर पर आपको मच्छर अधिक शिकार बनाएंगे। इस बारे में हुए शोध की माने तो गर्भावस्था के दौरान महिलाएं सामान्य से 20 प्रतिशत अधिक कार्बन डाईऑक्साइड रिलीज करती हैं और यही कारण है कि गर्भवती महिलाओं को मच्छर ज्यादा काटते हैं।

शरीर का अधिक तापमान और पसीने का तेज बहाव

वहीं जिन लोगों को पसीना अधिक आता है उन्हें भी सामान्य से अधिक मच्छर काटते हैं। दरअसल, शोधकर्ताओं की माने तो अधिक पसीने के चलते शरीर में यूरिक एसिड, लैक्टिक एसिड और अमोनिया जैसे तत्व निकलते हैं और इन तत्वों की गंध से मच्छर व्यक्ति के पास मंडराने लगते हैं।

O ब्लड ग्रुप वाले बनते हैं मच्छरों का अधिक शिकार

जी हां, मच्छरों (Mosquitoes) को लेकर ये भी एक रोचक तथ्य है कि O ब्लड ग्रुप वाले लोगों की तरफ दूसरों की तुलना में ज्यादा मच्छर आकर्षित होते हैं। इसके बाद दूसरे नंबर पर आते हैं A ब्लड ग्रुप वाले जिन्हें मच्छर अपना शिकार बनाते हैं। जबकि वहीं B ब्लड ग्रुप वाले लोगों के पास मच्छर कम ही भटकते हैं।

हल्के रंग के कपड़े मच्छरों को करते हैं आकर्षित

वहीं शोध में ये भी बात सामने आई है कि गंध के साथ ही मच्छर रंगों के प्रति भी आकर्षित होते हैं। दरअसल, वो दृष्टि के संयोजन के आधार पर लोगों का शिकार बनाते हैं और ऐसे में हल्के रंगे के कपड़े पहना हुआ व्यक्ति उन्हें अधिक आकर्षित करता है।

बीयर पीने वाले लोग भी बनते हैं मच्छरों का निशाना

वहीं मच्छरों पर हुए रिसर्च में ये बात भी पाई गई है कि बीयर पाने वाले लोगों को बाकी की तुलना में अधिक मच्छर काटते हैं। हालांकि ऐसा हर तरह की शराब के साथ होता है या फिर केवल बीयर के साथ ही, ये अभी तक स्पष्ट नहीं हो पाया है।

खबरें और भी हैं...

अपना शहर चुनें