चमत्कार से कम नहीं हैं नारियल के ये उपाय, चारों ओर से धन-संपत्ति बढ़ाएं

ज़िन्दगी में मोटापा एक श्राप के रूप में माना जाता है। मोटापा के कारण आप कई तरह की बीमारी के चपेट में आ सकते हैं। लेकिन अगर आप चाहे तो सिर्फ पानी पी कर अपने मोटापे को दूर कर सकते हैं । स्वस्थ रहने के लिए पानी पीना किसी अमृत से कम नहीं है बस ज़रूरत है इससे सही मात्रा और सही समय पर पिया जाए। आज हम आपको बताने जा रहे हैं की कब और कितना पानी पीने से आपका वजन कम हो सकता हैं।

ऐसे होगा सिर्फ पानी पीने से वजन कम

ये बात विज्ञान ने सिद्ध कर दिया है की पानी पीना अच्छे स्वास्थ्य के लिए उतना ही ज़रूरी है जितना सुद्ध हवा में सांस लेना और अगर आप मोटापा के शिकार हैं या आपका वजन बढ़ा हुआ है तो पानी आपके वजन कम करने में भी मदद करता है। लेकिन ज़रूरी है सही मात्रा में पानी पीना और सही समय पर पानी पीना और ये बात कैसे पता लगाया जाए की पानी कितनी मात्रा में पिया जाए की वजन घटे तो ये भी हम आपको बताने जा रहे हैं।

बहुत से लोगो को ये बात तो पता रहती है की पानी पिने से वजन काम होता है लेकिन इस बात से वो भी अनजान रहते हैं की कितने मात्रा में पानी पिने से वजन कम होगी। इस तरह के सिचुएशन में ज़रूरी है की आप गलत सलाह से बचे। अगर आपको कोई बोलता है आप दिन भर में ५ लीटर पानी पियो तो ऐसे बिना सर पैर वाले सलाह से बचने की ज़रूरत है आपको।

इस प्रकार से पानी पीने से होगा वजन कम

दुनियां में हर इंसान के शरीर की बनावट अलग तरह की होगी है। हर इंसान के शरीर का वजन भी अलग है तो ज़ाहिर है की पानी की ज़रूरत भी हर इंसान की अलग अलग होगी। इसलिए लोगो के प्रयास के बाद भी सही परिणाम उनके हाथ नहीं लगता। आज हम आपको इस बात से रूबरू कराने जा रहे हैं की आपके शरीर के हिसाब से कितना पानी पीना उपयोगी रहेगा ताकि आपको सही परिणाम हांसिल हो।

जिस इंसान का वजन ज्यादा होता है या जिनमे फैट की मात्रा ज्यादा होता है उनके शरीर का मेटाबोलिज्म भी काफी कम होता है वो दूसरे लोगो के मुकाबले काफी सुस्त होते हैं। सही मात्रा में पानी पिने से आप अपने शरीर के अत्यधिक फैट को बर्न कर के अपने मेटाबोलिज्म को सही कर सकते हैं। आप भी दूसरे तंदुरुस्त लोगो की तरह फिर से फुर्तीले बन सकते हैं।

आखिर कार हम आपको इस बात से रूबरू करा देते हैं की क्या है वो सही नियम जिससे आप ये जान पायेंगे की आपके शरीर को कितने पानी की ज़रूरत है दिन भर में। इसके लिए ज़रुरत है आपको अपने शरीर के सही वजन की जानकारी लेने की। सही वजन निकालने की बाद उस मात्रा को पाउंड में बदल ले। और फिर पाउंड में निकाले गए अपने वजन की मात्रा को २/३ से गुणा कर दे यानी 67% हिस्सा उसका निकाल दे।

उदहारण के तौर पर अगर आपका वजन 175 पाउंड है तो उसको २/३ से गुणा करने के बाद परिणाम 117 आउंस आता है। आउंस के तरह की नामावली है जो इसके गणित करने के बाद पायी जाती है। एक लीटर में 33.82 आउंस होते हैं, तो इसके हिसाब से आप जान पाएंगे कि आपको कितने लीटर पानी पीना है।

खबरें और भी हैं...

अपना शहर चुनें