जाने सर्दियों के मौसम में संतरे खाने के फायदो के बारे में…

संतरे को खाने से आपका मूड भी बेहतर होता है। यह मीठा और रस से भरा फल आपको ऊर्जा से भर सकता है। शोध में पाया गया कि संतरे खाने से आप कैंसर और दिल की बीमारियों जैसे रोगों से बच सकते हैं। साथ ही संतरा ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है। कुछ शोध में यह भी साबित हुआ है कि संतरे का सेवन याददाश्त बेहतर करने का भी काम करता है। तो आइए जानें कि सर्दियों के मौसम में संतरा खाने से क्या-क्या फायदे मिलते हैं।

1. पाचन को बढ़ावा मिलता है

संतरे में खूब फाइबर भी होता है जिसकी वजह से इसे खाने से शरीर के चैनल, रक्त वाहिकाएं और जठरांत्र संबंधी मार्ग साफ होता है।

2. सर्दी-ज़ुकाम से बचाव

संतरे में विटामिन-सी और कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो इम्यूनिटी को मज़बूती देते हैं। आर मज़बूत इम्यूनिटी सर्दी-ज़ुकाम या खांसी जैसी बीमारियों से बचाने का काम करती है।

3. त्वचा के लिए अच्छा

विटामिन-सी त्वचा के लिए कितना फायदेमंद है यह सभी जानते हैं। संतरे में विटामिन-सी के अलावा विटामिन ए और ई भी होता है, जो स्किन को जवांऔर ख़ूबसूरत बनाए रखने में बड़ी भूमिका निभाते हैं।

4. हड्डियों बनती हैं मज़बूत

संतरा हड्डियों के लिए भी बहुत फ़ायदेमंद होता है। ऐसा इसलिए क्योंकि इसमें कैल्शियम की भी अच्छी मात्रा होती है, जो हड्डियों के साथ दांतों की सेहत के लिए फायदेमंद होता है।

5. वज़न घटाने में मददगार

संतरे में विटामिन-सी के अलावा फाइबर की भी अच्छी मात्रा पाई जाती है। ये दोनों ही गुण वजन कम करने का काम करती हैं। संतरे में फाइबर होने की वजह से इसे खाने से आपको भूख भी कम लगती है और इसमें कैलोरी भी बहुत कम होती है।

6. दिल की सेहत का ख़्याल रखता है

संतरे को कार्डियक टॉनिक माना जाता है, जो ताक़त में सुधार करता है और प्रतिरक्षा को बढ़ावा देता है। साथ ही थकान को भी दूर करते हैं और शरीर को शक्ति देते हैं।

खबरें और भी हैं...

अपना शहर चुनें