डायबिटीज पेशेंट्स के लिए रामबाण है ये वाला चावल, खाने से होंगे दर्जनों फायदे

भारतीय खानपान का चावल एक अभिन्न अंग है. कश्मीर से लेकर कन्याकुमारी तक, अलग-अलग साग सब्जियों के साथ चावल को खाया जाता है. रोटी के बजाय लोग चावल खाना ज्यादा पसंद करते हैं क्योंकि खाने में यह बेहद हल्का होता है. डायबिटीज से ग्रसित लोगों को डॉक्टर चावल न खाने की सलाह देते हैं. ऐसा इसलिए क्योंकि चावल में कार्ब्स और स्टार्ट की भरपूर मात्रा पाई जाती है जिसकी वजह से शुगर लेवल और बढ़ जाता है. ऐसे में डायबिटीज से ग्रसित लोग चावल का विकल्प खोजते हैं. ग्रेटर नोएडा के Gims अस्पताल में कार्यरत डायटिशियन डॉक्टर आयुषी यादव बताती हैं कि डायबिटीज के रोगियों के लिए सफेद चावल का शानदार विकल्प ब्लैक राइस है.

शुगर से पीड़ित लोगों के लिए ब्लैक राइस काफी फायदेमंद है. ब्लैक राइस को बैगनी चावल या निषिद्ध चावल भी कहा जाता है. इस चावल में कई ऐसी प्रॉपर्टीज पाई जाती है जिसकी मदद से शरीर में ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल रहता है.

क्या है फायदें

ब्लैक राइस में फाइबर, आयरन, प्रोटीन एंटीऑक्सीडेंट्स की भरपूर मात्रा पाई जाती है. ये चावल एंथोसायनिन और फ्लेवोनोइड प्लांट पिगमेंट की वजह से काला होता है. इसमें एंथोसायनिन होने की वजह से यह फाइन रेडिकल के खिलाफ काम करने और डायबिटीज पेशेंट के सेल डैमेज से बचाव और सूजन से मुकाबला करने में मदद करते हैं. काले चावल धीरे-धीरे पचते हैं जिससे ब्लड में ग्लूकोस की रफ्तार धीमी रहती है और शुगर लेवल कंट्रोल रहता है.

शुगर के पेशेंट का वजन बढ़ना उसके शरीर पर नेगेटिव इंपैक्ट डाल सकता है. इसीलिए डायबिटीज के पेशेंट को सफेद चावल न खाने की सलाह दी जाती है. ब्लैक राइस शरीर के वजन को संतुलित बनाए रखते हैं.

ब्लैक राइस ग्लूटेन फ्री होते हैं जिससे शुगर लेवल कंट्रोलर रहता है

अगर आपको शुगर की समस्या नहीं है तो भी आप ब्लैक राइस का सेवन कर सकते हैं. ब्लैक राइस में फाइबर और मैग्नीशियम की मात्रा अधिक होती है जो शरीर में ब्लड शुगर को नियंत्रित रखता है. इससे भविष्य में डायबिटीज होने का खतरा भी कम हो जाता है.

डायबिटीज के मरीजों को दिल की बीमारी होने की संभावना ज्यादा रहती है. दिल की बीमारी से पीड़ित लोग भी ब्लैक राइस का सेवन कर सकते हैं. इसमें एंथ्रेसीन होता है जो आर्टरीज दिन में खून की सप्लाई को नार्मल बनाए रखता है.

ब्लैक राइस कैंसर से भी बचाता है और यह आंखों के लिए भी फायदेमंद है.

अधिक मात्रा में सेवन शरीर के लिए हानिकारक

ब्लैक राइस का अधिक मात्रा में सेवन करना हानिकारक साबित हो सकता है. इससे पेट में गड़बड़ी, गैस, सूजन जैसी समस्याएं हो सकती हैं.ब्लैक राइस को संतुलित मात्रा में खाएं. यदि आपको इस विषय में अधिक और सटीक जानकारी चाहिए तो अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

खबरें और भी हैं...

अपना शहर चुनें