दूध में 3 महीने मिलाकर पिएं ये एक चीज़, चौथे महीने आप खुद बोलेंगे- वाह..क्या बात है..

सेहत को बेहतर बनाने के लिए कई बातों को हमेशा ध्यान में रखना चाहिए। हमें स्वस्थ और निरोगी रहने के लिए पौष्टिक चीजों का सेवन करना चाहिए। कब क्या चीज दिन में किस समय खानी चाहिए, इसका विशेष ख्याल रखना चाहिए। कुछ खाद्य सामग्रियों में एसिड की मात्रा ज्यादा होती है, ऐसे में उन्हे खाली पेट खाना या पीना आपको नुकसान पहुंचा सकता है। आज हम आपको कुछ ऐसी ही चीजो के बारे में बताने जा रहे है जिन्हें खाली पेट खाने या पीने से कई तरह के संक्रमण और बिमारियों की समस्या हो सकती है। आइए जानते हैं ऐसे ही कुछ खाद्य सामग्रियों के बारे में।

. इसी कड़ी में आज हम आपको एक बेहद फायदेमंद चीज का सही इस्तेमाल और फायदे बताने जा रहे हैं. आप सभी ने दालचीनी का नाम तो सूना ही होगा. ये आपको किसी भी किरण या मसालों की दूकान पर आसानी से मिल जाती हैं. ये बाज़ार में साबूत भी मिलती हैं और पाउडर के रूप में भी मिलती हैं. इस दालचीनी का इस्तेमाल आमतौर पर हम खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए करते हैं लेकिन आपको जान हैरानी होगी कि सेहत की दृष्टि से भी ये काफी दमदार होती हैं.

इस दालचीनी के अंदर कई तरह के एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन और मिनरल्स मौजूद रहते हैं. इस तरह इसका उपयोग एक औषधि के रूप में भी किया जा सकता हैं. इस वैसे तो दालचीनी खुद ही काफी लाभकारी होती हैं लेकिन यदि आप इसे दूध में मिलकर पिए तो इसे फायदे दुगुने हो जाते हैं. इससे आपकी सेहत तो अच्छी रहती हैं ही साथ में खूबसूरती भी निखर के बाहर आती हैं. इस दालचीनी वाले दूध को बनाना भी बड़ा आसन हैं. आप एक कप गर्म दूध में एक से दो चम्मच चीनी पाउडर मिला ले. यदि आप साबूत दालचीनी का इस्तेमाल कर रहे हैं तो एक या डेढ़ इंच की दालचीनी का इस्तेमाल करे.

दालचीनी वाले दूध के फायदे

पाचनतंत्र सुधारे: यदि आपकी पाचन शक्ति कमजोर हैं, पेट ठीक सेसाफ़ नहीं होता या गैस की समस्यां हो जाती हैं तो दालचीनी वाला दूध पीना लाभकारी हो सकता हैं. ये पाचन संबंधित सभी समस्याओं को ख़त्म करने का काम करता हैं.

सुगर कंट्रोल रखे: कई रिसर्च ये दावा कर चुकी हैं कि दालचीनी के अंदर कुछ ऐसे तत्व होते हैं जो आपके शरीर की ब्लीड सुगर को नियंत्रण में रखने का काम करते हैं. विशेषतः टाइप-2 डायबिटीज के मरीजों को इसका अधिक लाभ मिलता हैं.

सकून भरी नींद दे: जिन लोगो को रात में नींद नहीं आती हैं उन्हें सोने से पूर्व दालचीनी वाला दूध अवश्य पीना चाहिए. इससे आपको रातभर बढ़िया नींद आएगी.

स्किन और हेयर में लाभकारी: दालचीनी के अंदर एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं जिसकी वजह से ये आपके बाल और त्वचा से जुड़ी हर तरह की समस्याओं के लिए फायदेमंद होती हैं. इससे बाल झड़ना भी बंद होते हैं और त्वचा खुबसुरत बनती हैं.

हड्डियाँ मजबूत बनाए: दालचीनी वाला दूध रोजाना पीने से हड्डियाँ मजबूत बनती हैं. इतना ही नहीं इससे गठिया की बिमारी भी नहीं होती हैं.

दर्द कम करे: दालचीनी ने मौजूद तत्व मांसपेशियों को आराम देने का काम भी करते हैं. इससे दर्द और थकान में राहत मिलती हैं.

वजन कम करे: दालचीनी पेट में फेट जमा नहीं होने देती और साथ ही भोजन के शरीर में घुमने की प्रक्रिया को धीमा कर देती हैं. इससे पेट भी भरा हुआ लगता हैं. इस तरह आपके वजन को इसका लाभ मिलता हैं.

नोट: सामान्य तौर पर दालचीनी वाले दूध के कोई नुकसान नहीं हैं लेकिन फिर भी आप अपनी तसल्ली के लिए अपने स्वास्थ के अनुसार डॉक्टर से एक बार सलाह अवश्य ले लेवे.

खबरें और भी हैं...

अपना शहर चुनें