नाश्ते में बनाए प्याज के पराठों

वैसे तो आप रोज नाश्ते में पराठे खाते होंगे और जहां तक यह भी हो सकता है कि आप खाने मे भी परांठा खाते हों। लेकिन क्या आपने कभी प्याज का परांठा खाया है अगर नहीं तो आज हम आपको प्याज के पराठे के बारे में बताने जा रहे हैं जिसे आप नाश्ते के रूप में भी और खाने के साथ भी खा सकते है तो चलिए देखते हैं कि कैसे बनाए प्याज के परांठे-

प्याज के परांठे के लिए आपको  2 कप आटा, 1 चम्मच घी, 1 बड़ा प्याज कटा हुआ, 1 हरी मिर्च कटी हुई, गर्म मसाला स्वादानुसार, लाल मिर्च पाउडर स्वादानुसार, नमक स्वादानुसार और परांठों को सेकने के लिए घी इतनी सामग्री आपको एकत्रित करके अपने पास रखनी होगी।

अब आपको आट को गूंथने से पहले उसमें नमक और घी मिला लें। इसके बाद उसे गूंथ लें। और 10 से 15  मिनट के लिए अलग रख दें। कटे हुए प्याज और हरी मिर्च को मिलाकर एक मिक्चर बना लें। आटे से मध्यम आकार का बॉल बना लें और बीच में से गहरा कर लें। अब इसमें बनाया हुआ मिक्चर डाल लें। इसके बाद इसमें गरम मसाला, लाल मिर्च पाउडर और नमक मिला लें। अब इस आटे की लाई को हल्के हाथों से दबाते हुए गोल आकार में बेल लें। अब परांठे को तवे में रखें। इसे धीरे धीरे सेकते हुए घी को दोनों तरफ लगाएं और परांठे को तब तक  सेकें जब तक वो भुरा ना हो जाएं। अब आपका स्वादिष्ट परांठा तैयार है इसे आप गर्मागर्म सर्व कर सकते हैं।

खबरें और भी हैं...

अपना शहर चुनें