पंजाब के लुधियाना में गैस लीक से 11 लोगों की मौत, चार की हालत गंभीर

चंडीगढ़, (हि.स.)। पंजाब के लुधियाना में रविवार सुबह हुए गैस लीक से अब तक 11 लोगों की मौत हुई है। जिला प्रशासन ने इसकी पुष्टि की है। मरने वालों में पांच लोग एक ही परिवार के हैं। कई अन्य लोग बेहोश हो गए। 15 लोगों को शहर के विभिन्न अस्पतालों में दाखिल करवाया गया है, जिनमें से चार की हालत गंभीर है। हालांकि यह हादसा किन कारणों से हुआ, यह अभी पता नहीं चल सका है। मुख्यमंत्री भगवंत मान ने जिला प्रशासन से मामले की प्रारंभिक जांच रिपोर्ट तलब की है।

लुधियाना की जिला उपायुक्त सुरभि मलिक ने बताया कि अब तक 11 लोगों की मौत हो चुकी है। मृतकों में पांच व्यक्ति एक ही परिवार के हैं। मृतकों में दो बच्चे भी शामिल हैं। इसके अलावा 15 लोगों को शहर के विभिन्न अस्पतालों में दाखिल करवाया गया है, जिनमें चार की हालत गंभीर बनी हुई है। सभी मृतकों के पोस्टमार्टम के लिए मेडिकल बोर्ड का गठन कर दिया गया है। लोगों को निर्देश दिए गए हैं कि वह गैस का दबाव कम होने तक प्रभावित क्षेत्र में न जाएं।

लुधियान के ग्यासपुरा इलाके में रविवार सुबह गैस लीक होने से लोगों में अफरा-तफरी मच गई। कई लोग जगह-जगह बेहोश होकर गिरने लगे तो कई नींद में सोए रह गए। घटना की सूचना मिलते ही जिला प्रशासन, पुलिस, फायर ब्रिगेड और एनडीआरएफ की टीमें मौके पर पहुंचीं। पूरे क्षेत्र को खाली करवा लिया गया है।

लुधियाना के पुलिस आयुक्त मनदीप सिंह सिद्धू ने बताया कि सुरक्षा की दृष्टि से पुलिस ने समूचा क्षेत्र खाली करवा लिया है। अधिकारियों के अनुसार अभी यह साफ नहीं हो सका है कि यह हादसा किस तरह की गैस लीक होने के कारण हुआ। आशंका जताई जा रहा है कि आसपास के किसी उद्योग ने ऐमिकल वेस्ट को नियमानुसार समाप्त करने की बजाए सीवर के गटर में फेंक दिया। इससे हुए केमिकल रिएक्शन के बाद पूऐ इलाके में जहरीली गैस फैल गई, जिससे यह हादसा हुआ। उन्होंने बताया कि एनडीआरएफ की टीमों को विशेष उपकरण के साथ बुलाया गया है। यहां के मेनहॉल के सैंपल लिए जा रहे हैं।

खबरें और भी हैं...

अपना शहर चुनें