पर्यटक हिमालय की लंबी और बर्फीली चोटियों का कर सकेंगे दीदार

पौड़ी पर्यटन नगरी पौड़ी के लिए अच्छी खबर है।  एजेंसी चौक में नगर पालिका जल्द ही एक दूरबीन लगाने जा रही है। इससे न केवल स्थानीय बल्कि यहां पहुंचने वाले पर्यटक भी दूरबीन के सहारे हिमालय की लंबी और बर्फीली चोटियों का दीदार कर सकेंगे। 

हर तरफ प्राकृतिक सुंदरता से सजे पौड़ी शहर को प्रकृति ने काफी संवारा है लेकिन राज्य बनने के बाद कम ही ऐसा देखने को मिला जब प्रकृति का यह नूर पर्यटकों का पसंदीदा शहर बन पाया हो। हश्र यह हुआ कि खुशनुमा मौसम के बीच भी यहां पर्यटकों की कम आमद से पर्यटन से जुड़ा व्यवसाय भी प्रभावित ही रहा। पिछले कुछ वर्षों से नगर पालिका की ओर शहर व इससे सटे क्षेत्रों को संवारने की दिशा में कार्य देखने को मिला तो उम्मीदों को भी मानों पंख लगे। कुछ माह पूर्व ही नगर पालिका द्वारा कंडोलिया से सटे टेका मार्ग पर जगह-जगह स्ट्रीट लाइट लगाने का कार्य पूरा किया गया। यह वहीं मार्ग हैं जहां सुबह और सायं को आम जन काफी संख्या में घूमने जाते हैं। अब नगर पालिका ने करीब आठ लाख की लागत से क्रय की गई दूरबीन को एजेंसी चौक स्थित पालिका भवन की छत में स्थापित करने की कवायद शुरु कर दी है। पौड़ी से हिमालय की सबसे लंबी बर्फीली पर्वत श्रृखला दिखती है। इसी को देखते हुए नगर पालिका ने यह निर्णय लिया है। जल्द ही इसे स्थापित किया जाना है। दूरबीन के लग जाने से स्थानीय ही नहीं बल्कि पर्यटक भी करीब से इन बर्फीली पर्वत श्रृंखलाओं को लुत्फ उठा सकेंगे।कंडोलिया का भी कर सकेंगे दीदार:

पर्यटन नगरी पौड़ी में इन दिनों मौसम खुशनुमा हो चला है। यात्राकाल के दौरान पर्यटक यहां पहुंचकर कंडोलिया पार्क का भी दीदार कर सकते हैं। इसके अलावा यहां हरे भरे जंगलों के बीच बाबा कंडोलिया का मंदिर भी है जहां पर्यटक, श्रद्धालु बाबा के दर्शन कर सकते हैं। कुछ दूरी पर ही क्यूंकालेश्वर मंदिर भी है।

सनसेट रहता सबका आकर्षण:

सर्द होते मौसम के बीच कंडोलिया टेका मार्ग पर इन दिनों सायं तक खिलखिलाती धूप और सनसेट का वृहंगम दृश्य सभी के लिए आकर्षण बना हुआ है। इसके लिए नगर पालिका की ओर से इस मार्ग पर व्यू प्वाइंट भी बनाने के अलावा बैठने के लिए बैंच भी लगाई गई है। यहां से गगवाडस्यूं घाटी का नजारा देखते ही बनता है।जल्द शहर के एजेंसी चौक स्थित पालिका के भवन के ऊपर आठ लाख की लागत से लाई गई दूरबीन लगाई जाएगी। इससे स्थानीय व पर्यटक हिमालय की बफीर्ली चोटियों को करीब से देख सकेंगे। इसके अलावा भी शहर के सौंदर्यीकरण की दिशा में नगर पालिका जुटी है। आने वाले समय में अन्य विकास कार्य भी देखने को मिलेंगे।

खबरें और भी हैं...

अपना शहर चुनें