बिहार में कोरोना की तीसरी लहर को देखते हुए लागू की गई ये सख्‍त गाइडलाइन….

बिहार में कोरोना वायरस संक्रमण की तीसरी लहर को देखते हुए लागू की गई सख्‍त गाइडलाइन 21 जनवरी को खत्‍म होने वाली है। मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार की अध्‍यक्षता में आपदा प्रबंधन समूह की बैठक के बाद चार जनवरी को नई गाइडलाइन जारी की गई थी, जो पांच जनवरी से पूरे राज्‍य में लागू है। इस गाइडलाइन के अनुसार रात आठ बजे तक सभी दुकानें बंद करने, रात 10 बजे से नाइट कर्फ्यू, आवश्‍यक सेवाओं को छोड़कर अन्‍य सभी कार्यालयों में 50 फीसद उपस्थिति, सभी शैक्षणिक संस्‍थान और मॉल पूरी तरह बंद करने जैसे प्रतिबंध लगाए गए हैं। अब सवाल यह है कि 22 जनवरी से लागू होने वाली गाइडलाइन में पाबंदियां बढ़ेंगी या घटेंगी।

राज्‍य में कम होने लगी है संक्रमण की दर

राज्य में भले ही कोरोना संक्रमण के मामलों में कमी आनी शुरू हो गई है, इसके बावजूद राज्य आपदा प्रबंधन समिति ने पूर्व के प्रतिबंधों में किसी प्रकार के ढील देने से इंकार किया है। हालांकि समिति ने किसी प्रकार के नए प्रतिबंध लगाने से भी इंकार किया है। सोमवार को मुख्य सचिव आमिर सुबहानी की अध्यक्षता में हुई आपदा प्रबंधन समूह की बैठक में कोरोना के ताजा हालात पर चर्चा की गई। बैठक में शामिल स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने मुख्य सचिव को जानकारी दी कि बीते चार-पांच दिनों में कोरोना संक्रमण के मामले में लगातार कमी आती देखी गई है।

जारी रह सकती है मौजूदा गाइडलाइन

हालांकि वर्चुअल माध्यम से बैठक में शामिल कुछ जिलाधिकारियों ने अपने क्षेत्र में लगातार पूर्व की स्थिति जारी रहने की जानकारी भी दी। मुख्य सचिव ने कहा राहत की बात है कि कोरोना के नए मामलों में कमी आनी शुरू हो गई है। मुख्य सचिव ने कहा, कोरोना संक्रमण के नए केस कम हो रहे हैं, लेकिन सख्ती में किसी प्रकार की कमी नहीं होनी चाहिए। पूर्व के जो प्रतिबंध लागू हैं उनका कड़ाई से पालन जारी ताकि स्थिति नियंत्रण से बाहर ना जाने पाए। उन्होंने स्पष्ट किया कि फिलहाल किसी भी प्रकार के नए प्रतिबंध लागू नहीं किए जाएंगे। बैठक में शिक्षा, स्वास्थ्य के साथ आपदा प्रबंधन के अधिकारी और जिलाधिकारी शामिल रहे।

खबरें और भी हैं...

अपना शहर चुनें