बेजान स्किन में ग्लो लाएंगे ये फल, डाइट में आप भी करें शामिल

चेहरे की त्वचा खूबसूरत रहे, इसके लिए जरूरी है कि स्किन का ठीक तरह से ख्याल रखा जाए. चेहरे में ग्लो बरकरार रखने के लिए खुद को हाइड्रेट रखना बेहद जरूरी है. रिंकल्स, ड्राय स्किन, पिगमेंटेशन और ब्लेमिशेस जैसी स्किन प्रॉब्लम्स बढ़ती उम्र के साथ दिखना लाजमी है. बता दें कि एजिंग का सबसे पहले असर हमारी स्किन पर ही दिखता है. बेजान दिखने वाली स्किन को सही डाइट के जरिए रेजुवेनेट किया जा सकता है जिससे सेल ग्रोथ के बढ़ने से ग्लोइंग स्किन मिल सकती है.

आज हम आपको कुछएंटी एजिंग फूड्स हैं, जो कई नुट्रिएंट्स से भरपूर होते हैं, जिन्हें जब डेली डाइट में शामिल किया जाता है तो ये स्किन को टेक्सचर को इम्प्रूव करते हैं.

कैसे फायदा पहुंचाते हैं एंटी एजिंग फ्रूट्स?

एंटी एजिंग फूड्स में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट बीमारी को रोकने और एजिंग के फिजिकल इफेक्ट्स को धीमा करने के लिए जाने जाते हैं. इसमें भोजन में पाए जाने वाले वे तत्व होते हैं, जो फ्री रेडिकल्स को डिस्ट्रॉय करते हैं. एंटीऑक्सीडेंट ऑक्सीडेशन की प्रक्रिया को रोकते हैं और ब्लड से हानिकारक फ्री रेडिकल्स को हटाते हैं. आईए जानते हैं इन फूड्स के बारे में…

एवोकाडो

एवोकाडो में हेल्दी माना जाने वाला मोनोसैचुरेटेड फैट होता है, जो स्किन को हायड्रेटेड रखने में मदद करता है. हेल्दी फैट त्वचा के लिए आवश्यक कुछ विटामिन और पोषक तत्वों को अवशोषित करने में भी मदद करता है. यह फल नैचुरल मॉश्चराइज का भी एक अच्छा सोर्स है.

पपीता

यह स्वादिष्ट सुपरफूड विभिन्न प्रकार के एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन और मिनरल्स से भरपूर है- जो स्किन की इलास्टिसिटी को इम्प्रूव करने, फाइन लाइन्स और झुर्रियों को कम करने में मदद करता है. इसमें कई तरह के विटामिन्स पाए जाते हैं.

ब्लू बेरीज

इस फल में विटामिन ए और सी से भरपूर होते हैं. इसके अलावा, एंथोसायनिन नाम का एक ऐज-डिफाइंग एंटीऑक्सीडेंट भी होता है। यह पावरफुल एंटीऑक्सीडेंट इंफ्लामेटरी रिस्पॉन्स को कंट्रोल करके और कोलेजन लॉस को रोककर त्वचा को सूरज, स्ट्रेस और पॉल्यूशन से होने वाले नुकसान से बचाने में मदद करता है.

खबरें और भी हैं...

अपना शहर चुनें