भारत बनाम न्यूजीलैंड : रनों के मामले में गैरी कर्स्टन को पीछे छोड़ सकते हैं विलियमसन, अश्विन और इशांत हासिल कर सकते हैं ये उपलब्धि

भारत ने न्यूजीलैंड के खिलाफ तीन मैचों की टी-20 सीरीज को क्लीन स्वीप किया था। अब दोनों देशों की बीच टेस्ट सीरीज खेली जानी है, जिसकी शुरुआत 25 नवंबर से कानपूर के ग्रीन पार्क स्टेडियम में होनी है। यह टेस्ट सीरीज विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के दूसरे चक्र के अंतर्गत खेली जाएगी।इस टेस्ट सीरीज में दोनों टीमों से कुछ दिलचस्प रिकार्ड्स बन सकते हैं, उन पर एक नजर डालते हैं।

टेस्ट में 6,500 रन पूरे कर लेंगे पुजारा

भारत की बल्लेबाजी क्रम की जिम्मेदारी सीनियर बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा पर होगी। उन्होंने अपने टेस्ट करियर में अब तक 90 टेस्ट में 45.41 की औसत से 6,494 रन बना लिए हैं और वह 6,500 से अधिक रनों के साथ केवल नौवें भारतीय बल्लेबाज बन जाएंगे।पुजारा ने अब तक 18 शतक 31 अर्धशतक भी लगाए हैं और वह टेस्ट में 50, पचास से अधिक के स्कोर कर सकते हैं।

रहाणे पूरे कर सकते हैं 5,000 टेस्ट रन

पहले टेस्ट के लिए भारत के कार्यवाहक कप्तान अजिंक्य रहाणे पिछले कुछ समय से खराब फॉर्म में चल रहे हैं। उन्होंने अपना पिछला टेस्ट शतक ऑस्ट्रेलिया दौरे में लगाया था।हालांकि, रहाणे का घरेलू स्तर पर न्यूजीलैंड के खिलाफ औसत 69.40 है और ऐसे में उनसे अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद कर सकते हैं।रहाणे ने अब तक टेस्ट क्रिकेट में 4,756 रन बना लिए हैं और वह टेस्ट सीरीज में अपने 5,000 रन पूरे कर सकते हैं।

रनों के मामले में गैरी कर्स्टन को पीछे छोड़ सकते हैं विलियमसन

न्यूजीलैंड के कप्तान विलियमसन भारत के लिए परेशानी का सबब बन सकते हैं। उन्होंने भारत के खिलाफ जून में हुए विश्व टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल में शानदार प्रदर्शन किया था।विलियमसन ने अब तक 53.95 की औसत से 7,230 रन बनाए हैं और वह रनों के मामले में वाल्टर हैमंड (7,249) और गैरी कर्स्टन (7,289) को पीछे छोड़ सकते हैं।विलियमसन ने टेस्ट सीरीज को ध्यान में कहते हुए भारत के खिलाफ टी-20 सीरीज से आराम लेने का फैसला किया था।अश्विन और इशांत

अश्विन और इशांत हासिल कर सकते हैं ये उपलब्धि

भारतीय स्पिनर आर अश्विन ने 24.56 की औसत से 413 टेस्ट विकेट ले लिए हैं। वह हरभजन सिंह (417) को पीछे छोड़कर टेस्ट में भारत के लिए तीसरे सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज बन सकते हैं।वह शॉन पोलाक (421) को भी विकेटों के मामले में पीछे छोड़कर 12वें सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज बन सकते हैं।भारत के तेज गेंदबाज इशांत शर्मा (311) ऑस्ट्रेलिया के मिचेल जॉनसन (313) से आगे निकल सकते हैं।

पिछली घरेलू सीरीज में भारत ने किया था क्लीन स्वीप

आखिरी बार 2016 में जब न्यूजीलैंड ने भारत का टेस्ट दौरा किया था, तब उन्हें करारी शिकस्त मिली थी। भारत ने तीन मैचों की सीरीज को क्लीन स्वीप किया था। भारत ने तीनों टेस्ट क्रमश: 197, 178 और 321 रनों से जीते थे।

खबरें और भी हैं...

अपना शहर चुनें