रेलवे ने दोबारा शुरू कीं ये स्पेशल ट्रेनें, UP-बिहार वाले जरूर पढ़े ये खबर, यहाँ देखें लिस्ट

कोरोना महामारी की वजह से लोगों को एक राज्य से दूसरे राज्य में ट्रेवल करने में काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा था. लेकिन कोरोना के मामलों में कमी आने के बाद भारतीय रेलवे (Indian Railways) ने कई स्पेशल ट्रेनों को शुरू करने का फैसला लिया है. रेलवे ने शनिवार को 24 स्पेशल पैसेंजर ट्रेनों (Special Passenger Trains) को शुरू करने की घोषणा की है.

बिहार-यूपी के लोगों को फायदा

बता दें रेल मंत्री पीयूष गोयल (Piyush Goyal) ने ट्वीट कर ये जानकारी दी है क‍ि भारतीय रेलवे (Indian Railways) पूर्णत: आरक्ष‍ित ग्रीष्‍मकालीन व‍िशेष ट्रेनें शुरू कर रहा है. खासकर, उत्तर प्रदेश और बिहार के रहने वालों की सुविधा को देखते हुए तीन नई ट्रेनों की शुरुआत की है. इन ट्रेनों के शुरू होने से उत्‍तर प्रदेश के 7 शहरों के लोगों के साथ ही बिहार के लोगों को फायदा पहुंचेगा.

 

 

ईस्ट सेंट्रल रेलवे (East Central Railway) ने दोबारा से शुरू करने वाली 24 स्पेशल पैसेंजर ट्रेनों की लिस्ट जारी की है. इनमें से अधिकतर ट्रेनें बिहार और यूपी के बीच चलने वाली हैं. दरअसल महामारी की वजह से रास्ते में अटके लोगों को इन ट्रेनों से वापस लौटने में मदद मिलेगी. इसलिए इसकी शुरुआत जल्द से जल्द की जा रही है.

शुरू हुई ये स्पेशल पैसेंजर ट्रेनें

यूपी और बिहार के रहने वालों की सुविधा को देखते हुए रेलवे ने गोरखपुर-पनवेल, दिल्ली-गोरखपुर, और छपरा-पनवेल के बीच समर स्पेशल ट्रेन सेवा शुरु कर रही हैं. ये ट्रेनें उत्तर प्रदेश के झांसी, कानपुर, लखनऊ, प्रयागराज, वाराणसी, सीतापुर, बलिया जैसे शहरों से होकर गुजरेंगी.

कैंसल कर दी गई ये ट्रेनें

हापा से श्री वैष्णो देवी कटरा स्पेशल 29 जून को शुरू होनी थी, जिसे रेलवे ने फिलहाल कैंसल कर दिया है. वहीं श्री वैष्णो देवी कटरा से हापा स्पेशल ट्रेन को भी कैंसल कर दिया गया है, जो 28 जून को शुरू होनी थी. इसके अलावा 27 जून को श्री वैष्णो देवी कटरा से जामनगर स्पेशल और 30 जून को जामनगर से श्री वैष्णो देवी कटरा स्पेशल ट्रेन के शुरू होने पर रोक लगा दी गई है.

खबरें और भी हैं...

अपना शहर चुनें