सांप के काटने का सबसे अचूक इलाज, जरा भी नहीं फैलेगा जहर, न जाने कब आ जाए आपके काम

यह पल भर की जिंदगी कब खतरनाक मोड़ ले ले इसके बारे में कोई कुछ नहीं कह सकता है। कई बार हम आराम से बैठे हैं और अचानक से कोई जीव जंतुओं आकर हमें काट लेता है, जिसके बाद मौत के अलावा हम दूसरा कोई रास्ता दिखाई नहीं देता है या यूं कह दीजिए कि आप आराम से बैठे हैं और कोई सांप आकर आप को काट ले तो, धीरे-धीरे शरीर मे उसका विष फैल जाने पर उस इंसान की मृत्यु हो जाती है। ऐसे में आज हम आपके लिए सांप को काट लेने के बाद कौन सा उपाय करना चाहिए, उसके बारे में बताएंगे और यह उपाय करने के बाद इंसान नहीं मरेगा। आपको हम एक और रोचक जानकारी देते हैं उसके हिसाब से भारत में कुल सांप की 600 प्रजातियां हैं उसमें से सिर्फ 15 प्रजातियां हैं जहरीली है।

अगर इन प्रजातियों के अलावा कोई दूसरा सांप आप को काटता है, तो इससे आपके शरीर में कोई असर नहीं होता है। हां, यह अलग बात है कि सांप के काटने के बाद इंसान जरूर घबरा जाता है। जिससे वह जहर से नहीं बल्कि हार्टअटैक से मर जाता है। इसलिए हमने आपको यह जानकारी दी है कि 600 प्रजातियों में सिर्फ सिर्फ 15 प्रजाति ही ऐसी है जो जहरीली है, ताकि आप भी निश्चिंत हो जाए और जब आपके साथ कभी ऐसी कोई घटना घटे तो आप घबराएं नहीं, बल्कि शांति से काम ले।

सांप के काटने के बाद करें यह उपाय​:

अब आपको बताते हैं सांप के काटने के बाद आपको करना क्या चाहिएम सबसे पहले वह जगह देखें, जहां आप को सांप ने काट लिया है। उसके बाद इंजेक्शन ले। उसका सामने वाला भाग उस जगह पर लगाएं जहां आप को सांप ने काट लिया है। इंजेक्शन की सहायता से उसके पास वाले खून को आप खींच लीजिए और खून को आप को तब तक खींचते रहना है, जब तक गाढ़ा खून सारा का सारा बाहर ना आ जाए।

उसके बाद एक ड्राप आती है, जिसका नाम है NAJA। उस ड्राप को मरीज के मुंह में सिर्फ तीन बूंदे ही डालें और उसके बाद 10-10 मिनट तक एक एक बूंद डालते जाए। इससे धीरे-धीरे मरीज की स्थिति सुधरती नजर आएगी। अगर आप यह तरीका अपनाते हैं तो 100% आपको सांप काटने के बाद आप नहीं मरेंगे।

खबरें और भी हैं...

अपना शहर चुनें