सावधान! अगर आप हैं सेब के शौकीन तो जान लें ये जरूरी बात, आसानी से कर सकते हैं पहचान

बचपन से हम पढ़ते आ रहे हैं, “An apple a day keeps the doctor away”, अर्थात प्रतिदिन एक सेब का सेवन करें और डॉक्टर से दूर रहे लेकिन अगर सेब में मिलावट कर दी जाए तो हमें मजबूरन डॉक्टर के पास जाना पड़ता है. आपकी जानकारी के लिए बता दें कुछ व्यक्ति पैसे के लालच में लोगों की जान के साथ खिलवाड़ करने से बाज नहीं आते. वह सेब को चमकदार बनाने के लिए मोम का इस्तेमाल करते हैं. इसको इंग्लिश में वैक्स कोटिंग कहते हैं. पुराने सेबों को चमकदार बनाने के लिए वैक्स कोटिंग की जा रही है जो सेहत के लिए बहुत हानिकारक है.

अपने इस लेख में आपको बताएंगे कि वैक्स कोटिंग के लिए किन-किन चीजों का इस्तेमाल किया जाता है और वैक्स कोटिंग की पहचान आप किस प्रकार कर सकते हैं.

किन चीजों की होती है वैक्स कोटिंग?

आपको बता दें हाल ही में सेबो पर वैक्स कोटिंग का मुद्दा छाया हुआ था. पूर्व खाद्य मंत्री ने भी इसको लेकर लोगों को चेताया था. कुछ व्यक्ति सेबों को चमकदार बनाने के लिए वैक्स कोटिंग का प्रयोग करते हैं. इसमें सेब वाले मोम की परत को सेब पर चढ़ा देते हैं. पुराना सेब भी काफी नया नजर आता है. सेब पर बीजवैक्स, कर्नाउबा वैक्स और शैलेक वैक्स, तीन तरह के लेप का इस्तेमाल किया जाता है.

वैक्स कोटिंग की पहचान करने के तरीके

जब भी आप बाजार में सेब खरीदने जाए तो उस सेब को नाखून से, ब्लेड से या किसी अन्य नुकिले धातु से खरोच कर देख ले. अगर उस पर वैक्स कोटिंग होगी तो उसकी परत आपको नजर आ जाएगी.

वैक्स कोटिंग को हटाने का तरीका

सबसे पहले तरीके में आप गुनगुने पानी में एक चम्मच नमक डालकर घोल तैयार कर सकते हैं. वैक्स कोटिंग वाले सेब को आप सिर्फ 2 मिनट के लिए पानी में डालकर रख दें. उसके बाद आपको सेब को निकालकर साफ कपड़े से पोंछ देना है इससे वैक्स कोटिंग निकल जाएगी.

दूसरे तरीके में आप बेकिंग सोडा का इस्तेमाल कर सकते हैं. लगभग 1 लीटर पानी में 1 से 2 चम्मच बेकिंग सोडा डालकर एक मिश्रण तैयार कर लें. उसके बाद वैक्स लगे सेब को उसमें 5 मिनट तक छोड़ दें. 5 मिनट बाद सेब को निकाल कर साफ कपड़े से अच्छे से पोंछ ले.

तीसरे तरीके में आप 1 लीटर पानी में दो चम्मच सिरका डालकर एक घोल तैयार कर लें. उसके बाद सेब को 5 मिनट तक उस घोल में छोड़ दें. फिर सेब को अच्छे से पोंछ ले, सारा वैक्स निकल जाएगा.

चौथे तरीके में आप नींबू रस और पानी की सहायता से सेब पर लगे वैक्स को आसानी से हटा सकते हैं. किसी साफ कपड़े को नींबू रस और पानी के घोल में भिगोकर सेब को पोंछ दे. इससे सारा वैक्स निकल जाएगा.

खबरें और भी हैं...

अपना शहर चुनें