सोने से पहले खा लीजिए सिर्फ 2 लौंग, फिर सुबह देखिए कमाल नतीजा

लौंग को लोग घरों में मसालों के रुप में प्रयोग करते है. इसका इस्तेमाल हम घरों में चाय बनाने या खाना बनाने में करते हैं. दरअसल, लौंग में यूजेनॉल होता है जो साइनस व दांत दर्द जैसी स्वास्थ्य संबंधी बिमारियों को ठीक करने में मदद करता है.  आज आपको बताने जा रहे हैं इस छोटी सी लौंग के बड़े बड़े फायदे-
पेट दर्द

लौंग पेट के दर्द में बहुत फायदेमंद है, अगर आपके पेट में दर्द होता है या गैस बनने जैसी समस्याए हैं तो आप एक लौंग खा लीजिए इससे आपका दर्द चुटकियों में ठीक हो जाएगा. अगर यह समस्या आपको हररोज होती हैं तो खाना खाने के बाद प्रतिदिन एक लौंग चबाए. धीरे धीरे यह समस्या जड़ से खत्म हो जाएगी.

सिर दर्द
पेट दर्द के साथ सिर दर्द को लौंग ठीक कर देती है. जरा सा सिर दर्द होने पर दवाई खाने लगते हैं जिससे हमें उसकी आदत लग जाती है. दवाईयां खाने से साइड-इफेक्ट्स के भी खतरे रहते हैं. मगर लौंग एक ऐसी दवा है जिसके कोई साइड-इफेक्ट्स भी नहीं है और यह जल्दी ही आपको सिर से भयंकर दर्द से राहत देगी. बस मेडिसन की जगह एक लौंग..
गले में खराश

सर्दियों में गले में खराश होना एक सामान्य सी बात है. लेकिन गले की खराश बहुत परेशानदायक हो जाती है, गले में दर्द होने लगता है. इसके लिए आप एक लौंग का सेवन करें इससे आपको बहुत राहत मिलेगी.

सर्दी

सर्दियों में कोई न कोई बिमारी हो ही जाती है जिसमें सर्दी लगना सबसे आम है. ऐसे में आप लौंक के तेल में थोड़ा सा शहद मिलाकर इस्तेमाल करें. ऐसी समस्या जल्द ही ठीक हो जाएगी.

मुंहासे

त्वचा संबंधी अगर आपको मुंहासों, ब्लैकहेड्स, व्हाइट हेड्स जैसी समस्या है तो लौंग के तेल में इसका इलाज छिपा है. डॉक्टर पर हजारों रुपए लगाने के बजाए आप फेसपैक बनाते समय थोड़ा से लौंग का तेल डाल लें तो आपको चेहरा एकदम साफ हो जाएगा. मगर ध्यान रहे कि इसको कभी भी सीधे त्वचा पर न लगाए.

खबरें और भी हैं...

अपना शहर चुनें