हरियाणा विस चुनाव :  कांग्रेस पर AAP का दांव, जानिए कौन हैं भारत की ‘लेडी खली’ जो विनेश को देने जा रही चुनौती, जानें इनके बारे में…

चंडीगढ़। हरियाणा विधानसभा चुनाव नजदीक आते-आते राजनीतिक दलों में सुगबुगाहट तेज हो गई है। राज्य की 90 विधानसभा सीटों पर चुनाव के लिए सभी पार्टी एक के बाद एक अपने कैंडिडेट्स की लिस्ट जारी कर रही है। इस कड़ी में कई नामचीन चेहरें भी चुनावी मैदान में अपनी किस्मत आजमाने जा रहे हैं। इस बीच आम आदमी पार्टी ने बुधवार को 21 सीटों पर कैंडिडेट्स की चौथी लिस्ट जारी की है। इसमें पार्टी ने राज्य की हाईप्रोफाइल सीटों में से जुलाना विधानसभा सीट से वर्ल्ड रेसलिंग इंटरटेनमेंट (WWE) की पूर्व रेसलर कविता दलाल को कैंडिडेट बनाया है। जुलाना सीट से ही कांग्रेस ने रेसलर विनेश फोगाट को मैदान में उतारा है। बता दें, WWE में कविता दलाल का कुर्ती सलवार वाला लूक काफी चर्चा में रहा था। 

जानें कौन हैं कविता दलाल

हरियाणा में जुलाना के मालवी गांव में कविता दलाल का जन्म हुआ था। साल 2022 में कविता ने अपने राजनीति में एंट्री की थी। हालांकि, राजनीति की दुनिया में कदम रखने से पहले वह रेसलर के रूप में काफी विख्यात हुई थी। कविता को राष्ट्रपति ने ‘फर्स्ट लेडी’ का पुरस्कार भी मिल चुका है। उन्होंने 12 वीं एशियन गेम्स में भारोत्तोलन में गोल्ड मेडल हासिल किया था। इसके बाद 2016 में दलाल ने फिर से गोल्ड मेडल जीता था। दलाल ने द ग्रेट खली के कॉन्टिंनेंटल रेस्लिंग एंटरटेनमेंट में हिस्सा लेकर प्रोफेशनल रेसलिंग में एंट्री की थी। उनके रिंग का नाम कविता है।

साल 2017 में कविता ने WWE में अपनी किस्मत आजमाई। उन्होंने WWE के साथ कॉन्ट्रैक्ट साइन किया। इसके बाद उन्होंने ट्रेनिंग लेने शुरू कर दी। फिर साल 2018 में कविता WWE के रिंग में पहली बार कमद रखा। इसी साल उन्होंने नेक्स लाइव इवेंट में भी हिस्सा लिया था। 

2022 में राजनीति में रखा था कदम

भारत में कविता दलाल को ‘लेडी खली’ के नाम से भी जाना जाता है। WWE के रिंग में उतरने वाली कविता दलाल पहली भारतीय रेसलर महिला भी है। साल 2009 में उन्होंने शादी की थी। उनका एक बच्चा भी है। इसके बाद कविता ने रिटायरमेंट लेने का फैसला किया था। हालांकि, उनके रेसलिंग करियर को बरकरार रखने के लिए उनके पति ने उन्हें काफी सपोर्ट किया था। साल 2022 में कविता दलाल ने राजनीति की दुनिया में कमद रखा था। उन्होंने हरियाणा में आम आदमी पार्टी का दामन थामा था।

आप में शामिल होने के बाद कविता दलाल ने पार्टी के संयोजक और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को लेकर बयान दिया था। उन्होंने कहा था कि वह केजरीवाल के काम से काफी प्रभावित हैं। पार्टी में उन्हें जो भी जिम्मेदारी मिलेगी, वह उसे अच्छी तरह से निभाएंगी। इसके दो साल बाद अब उन्हें इस साल के हरियाणा विधानसभा चुनाव में उतारा गया हैं।

खबरें और भी हैं...

अपना शहर चुनें